उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद में 22 करोड़ से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

उत्तर प्रदेश सरकार के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने मुरादाबाद जिले में 22 करोड़ से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया.

By

Published : Mar 10, 2021, 11:13 AM IST

नगर विकास मंत्री ने 22 करोड़ 36 लाख की योजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण
नगर विकास मंत्री ने 22 करोड़ 36 लाख की योजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण

मुरादाबाद:यूपी सरकार में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने 22 करोड़ की लागत की 60 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. उन्होंने कहा कि इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्तर प्रदेश को 20 पुरस्कार प्राप्त हुए है. मुरादाबाद जनपद ने पिछले चार साल में अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए 268 नंबर से अब 117 नंबर पर पहुंच गया है.

पार्टी पदाधिकारियों और नगर निगम पार्षदों के साथ समीक्षा बैठक

मुरादाबाद में विकास कार्यों और पार्टी पदाधिकारियों के साथ ही नगर निगम के पार्षदों की समीक्षा बैठक लेने के लिए नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन मुरादाबाद पहुंचे, जहां उन्होंने 22 करोड़ की लागत की 60 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. आशुतोष टंडन ने कहा कि नगर विकास विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश में नगरी क्षेत्रों में सुविधाओं के विकास के लिए तेज प्रगति से कार्य कर रहा है.

मुरादाबाद में 52 परियोजना का शिलान्यास और 8 का लोकार्पण

नगर विकास मंत्री ने 22 करोड़ 36 लाख रुपये की लागत की 60 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया, जिसमें 52 परियोजनाओं का शिलान्यास और 8 का लोकार्पण हुआ है. पहली बार उत्तर प्रदेश के इतिहास में नगरी सीमाओं का राहत विस्तारीकरण हुआ है. दिसंबर 2019 में 56 नए स्थानीय निकायों का गठन हुआ और 55 का सीमा विस्तार हुआ. वहीं दिसंबर 2020 में लगभग 28 नए स्थानीय निकाय गठित हुए और 12 का सीमाओं का विस्तार हुआ, जो नए क्षेत्र नगरी सीमा में आए हैं.

देश के 100 स्मार्ट शहरों में यूपी के 10 शहर

मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि नगर विकास विभाग द्वारा स्थानीय नागरिकों को सुविधाओं को उपलब्ध कराना हमारा एक लक्ष्य है. वर्तमान समय में प्रदेश में 17 नगर निगम, 200 नगर पालिका और 517 नगर पंचायत है. यानी कि 734 स्थानीय निकाय हैं. अलग अलग योजनाओं के माध्यम से उनमें विकास कार्य हो रहे हैं. 2014 में 17 नगर निगमों ने स्मार्ट सिटी का उदाहरण प्रस्तुत किया और देशभर में 100 स्मार्ट सिटी चयनित किए गए. उसमें 10 स्मार्ट सिटी उत्तर प्रदेश को मिले हैं.

स्वच्छता सर्वेक्षण में मुरादाबाद ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए 268 नंबर से 4 साल में अब 117वें नंबर पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से मुरादाबाद टॉप फिफ्टी में जरूर आएगा. प्रदेश भर में 700 इलेक्ट्रिक बसें आने वाली हैं, जिनमें से 40 आ चुकी हैं. इलेक्ट्रिक बसों को लाना बहुत महत्वकांक्षी योजना है, जो केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सहयोग से चल रही है. इलेक्ट्रिक बसों से ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण नहीं होता और ट्रैफिक बहुत सुचारू रूप से चलता है. इनमें से 25 बसें मुरादाबाद के लिए भी आने वाली हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details