उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद: नोटबंदी में जमा बेहिसाब नकदी का हिसाब न देने पर आयकर की कार्रवाई

यूपी के मुरादाबाद में आयकर विभाग की कड़ी कार्रवाई से कारोबारियों में हड़कम्प मचा हुआ है. नोटबन्दी के दौरान बैंक खातों में ज्यादा रकम जमा करने वाले खाताधारकों से विभाग ने रकम का हिसाब देने के लिए नोटिस दिया था. वहीं अब ऐसे कारोबारियों से जुर्माना वसूला जा रहा है.

By

Published : Feb 4, 2020, 4:39 PM IST

etv bharat
आयकर विभाग ने की कारोबारियों पर कार्रवाई.

मुरादाबाद: नोटबन्दी के दौरान बैंक खातों में लाखों रुपये जमा करने वाले कारोबारियों के खिलाफ आयकर विभाग ने कड़ी कार्रवाई की है. बैंक खातों में जमा पैसे का हिसाब न देने पर मुरादाबाद जनपद के 350 कारोबारियों से जुर्माना वसूला जा रहा है. आयकर विभाग ने बैंक खातों में ज्यादा रकम जमा करने वाले कारोबारियों को कुछ महीने पहले नोटिस दिया था, लेकिन कारोबारी जमा रकम का हिसाब नहीं बता पाए.

आयकर विभाग के मुताबिक ऐसे सभी कारोबारियों के खिलाफ जहां जमा रकम पर अतिरिक्त टैक्स वसूला जाएगा. वहीं उन पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है. नोटबन्दी के दौरान कारोबारियों ने बड़े पैमाने पर बैंक खातों में रकम जमा कराई थी और इसका हिसाब नहीं दिया गया.

जानकारी देते अपर आयकर आयुक्त यदुवीर सिंह.

मुरादाबाद जिले में हजारों कारोबारियों को दिए गए नोटिस के जबाब में कुछ कारोबारियों ने गलती स्वीकार भी की, जिन पर जुर्माना लगाया गया था. इन पर आयकर की धारा 144 और धारा 142 के तहत अग्रिम कार्रवाई की जा रही है. आयकर विभाग ने ऐसे सभी खाताधारक कारोबारियों के खातों की जांच कर जुर्माना निर्धारित किया है.

आयकर विभाग को जुर्माना के तौर पर करोड़ों रुपये का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होने जा रहा है. जमा रकम का हिसाब उपलब्ध नहीं कराने वाले लोगों में कारोबारियों की तादात सबसे ज्यादा है, जबकि दूसरे नम्बर पर नौकरीपेशा शामिल हैं. आयकर विभाग इस सूची में शहर के निर्यातकों के न होने की पुष्टि कर रहा है.

नोटबन्दी के समय बैंक खातों में पैसे जमा किया था. जिन्होंने रिटर्न फाइल नहीं किया था. ऐसे लोगों को चिन्हित किया था. इन पर आयकर की धारा 144 और धारा 142 के तहत अग्रिम कार्रवाई की जा रही है. उनकी इंन्कम पर 7 फीसदी से जुर्माना लगाया गया है. इन पर पैनल टेक की कार्रवाई की जाएगी.
-यदुवीर सिंह, अपर आयकर आयुक्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details