उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद: मतदाताओं की सुविधा के लिए जारी किया एप्प, मिनटों में होगा समाधान

लोकसभा चुनाव में यदि आप भी एक मतदाता के तौर पर हिस्सा ले रहे हैं, तो आपको भी आयोग की ओर से जारी इन एप्प की जानकारी होनी चाहिए. अधिकारियों के मुताबिक मतदाता सूची से लेकर पोलिंग बूथ तक किसी भी समस्या के लिए मतदाताओं को कार्यालयों के चक्कर लगाने की जगह घर बैठ कर ही शिकायत करने का मौका है.

By

Published : Mar 16, 2019, 5:14 PM IST

मतदाताओं की सुविधा के लिए कई एप्प हुए लांच.

मुरादाबाद: लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग पूरी तैयारी कर चुका है. चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराने से लेकर मतदाताओं की समस्या का समाधान करने के लिए करीब आधा दर्जन एप्पलीकेशन लांच किए गए हैं. इन एप्प के जरिये मतदाता मतदान से जुड़ी समस्या से लेकर पोलिंग बूथों पर हो रहीं गड़बड़ी की शिकायत आयोग से कर सकता है.

मतदाताओं की सुविधा के लिए कई एप्प हुए लांच.


बैलेट पेपर से लेकर ईवीएम मशीन और वीवीपैट तक का सफर कर चुके चुनाव आयोग ने इस बार डिजिटल तकनीक को आम चुनावों में लागू किया है. अधिकारियों और मतदाताओं के बीच सामंजस्य बनाने के लिए आयोग ने सात एप्लीकेशन लांच किए हैं, जो चुनाव के दौरान मतदाताओं की समस्या, कानून-व्यवस्था और चुनाव की प्रक्रिया को लेकर है.


इन एप्प पर आने वाली शिकायतों पर अधिकारियों को तय समय सीमा पर कार्रवाई करनी होगी. सी-विजिल मोबाइल एप्प के जरिये मतदान बूथ में गड़बड़ी की शिकायत मतदाता कर सकते हैं. इस एप्प में जनपद के बड़े अधिकारी हर शिकायत को सीधे देख सकते हैं. एनवीएसपी पोर्टल के जरिये मतदाता अपनी परेशानियों का समाधान घर बैठे कर सकते हैं. इसके अलावा हेल्प लाइन नम्बर भी जारी किए गए हैं.


डिजिटल तकनीक के दौर में चुनाव आयोग की ओर से ईएमएस एप्प अधिकारियों के लिए जारी किया गया है. इस एप्प के जरिये ईवीएम, वीवीपैट, सीयू की जानकारी अधिकारियों के पास ऑनलाइन रहेगी. साथ ही समस्या आने पर तुरन्त एक्शन लिया जाएगा. ईआरओ नेट एप के जरिये अधिकारी जहां सीधे चुनाव आयोग से जानकारियां साझा करेंगे. वहीं एनजीआरएस एप्प के जरिये मतदाता अपनी और बूथों से जुड़ी समस्याओं के फोटो, वीडियो अपलोड कर शिकायत कर सकते हैं.


आयोग की ओर से जारी ईसीआई टेक सपोर्ट एप मतदान ड्यूटी में लगे कर्मियों की शिकायतों का निस्तारण करेगा. निर्वाचन आयोग के स्वीप एप के जरिये मतदान जागरूकता अभियान की जानकारी साझा की जाएगी. अधिकारियों के मुताबिक इस बार चुनाव में डिजिटल तकनीक का अधिक से अधिक उपयोग कर शांतिपूर्ण मतदान कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details