उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 11, 2020, 2:10 PM IST

ETV Bharat / state

मुरादाबाद: जिला अस्पताल में फूलप्रूफ सुरक्षा के साथ ओपीडी की शुरुआत

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में अस्पताल में तैनात डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को कोरोना के खतरे से सुरक्षित रखने के लिए माइक सुविधा का इस्तेमाल किया जा रहा है. मेडिकल स्टाफ और मरीज के बीच माइक के जरिये बातचीत कराई जा रही है. वहीं फूलप्रूफ सुरक्षा के साथ ओपीडी की शुरुआत की गई है.

ओपीडी  की शुरुआत
जिला अस्पताल में पूरी सूरक्षा के साथ ओपीडी की शुरुआत की गई है.

मुरादाबाद: कोरोना संक्रमण के चलते रेड जोन में शामिल जनपद में संक्रमण रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं. जिला अस्पताल की जनरल ओपीडी को फूलप्रूफ सुरक्षा के साथ चालू किया गया है. यहां हर रोज सैकड़ों की संख्या में मरीज इलाज करवाने पहुंच रहे हैं. मेडिकल स्टाफ और मरीज के बीच में माइक के जरिये बातचीत कराई जा रही है.

कोरोना संक्रमण के चलते स्वास्थ्य विभाग लगातार एहतियात बरत रहा है. जनपद में कोरोना संक्रमण से एक डॉक्टर की मौत हो चुकी है. लिहाजा मेडिकल स्टाफ को संक्रमण से बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. जिला अस्पताल में जनरल ओपीडी चालू की गई है, जिसमें सामान्य बुखार के मरीजों का इलाज किया जा रहा है. अस्पताल में कुत्ते के काटने से जख्मी मरीजों को भी इंजेक्शन दिया जा रहा है.

ओपीडी शुरू रहने से कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए डॉक्टर और मरीजों को सीधे संपर्क में नहीं आने दिया जा रहा है. अस्पताल प्रशासन ने डॉक्टरों और मरीजों के बीच प्लास्टिक शीट लगाई है और बातचीत के लिए माइक-स्पीकर की व्यवस्था की गई है. मरीज माइक के जरिये डॉक्टर से बातचीत कर बीमारी के लक्षण बताते हैं और डॉक्टर भी माइक के जरिये इलाज बता रहे हैं.

अस्पताल में मरीजों की जांच के लिए एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड कक्ष को भी शुरू कर दिया गया है. मरीजों की सुविधा के लिए उन्हें एक बार में पांच से दस दिन की दवा एक साथ दी जा रही है, ताकि उन्हें बार-बार दवाइयों के लिए अस्पताल का चक्कर न लगाना पड़े.
- राजेन्द्र सिंह, चिकित्सा अधीक्षक

ABOUT THE AUTHOR

...view details