उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद में लव जिहाद का पहला मुकदमा दर्ज

यूपी के मुरादाबाद जिले में शनिवार देर रात लव जिहाद का पहला मुकदमा दर्ज किया गया. युवती की मां की तहरीर पर पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. लड़की का कहना है कि उसने अपने मर्जी से शादी की है.

By

Published : Dec 6, 2020, 4:36 PM IST

थाना कांठ
थाना कांठ

मुरादाबादः जनपद के कांठ थाने में शनिवार देर रात को जिले का पहला लव जिहाद का मुकदमा दर्ज किया गया. बजरंगदल कार्यकर्ताओं और लड़की की मां की तरफ से जबरन धर्मांतरण कराकर शादी करने की तहरीर दी गई, जबकि लड़की का कहना है कि उसने अपनी मर्जी से जुलाई में देहरादून में शादी की थी. पिछले पांच महीने से अपने पति के साथ कांठ में रह रही है. दोनों को जब बजरंगदल कार्यकर्ताओं ने पकड़ा तब लड़का मौके से अपने आपको छुड़ाकर भाग निकला. वहीं, लड़की को पुलिस के हवाले कर दिया गया.

लव जिहाद का मुकदमा दर्ज.

उत्तर प्रदेश में लव जिहाद पर कानून बनने के बाद हिन्दू संगठनों से जुड़े लोग धर्मांतरण कराकर जबरन शादी करने वाले मामलों पर नजर बनाये हुये हैं. ऐसा ही एक मामला मुरादाबाद के कांठ थाना क्षेत्र में सामने आया, जहां बजरंग दल के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने अपने पति के साथ बुर्का पहने युवती को घेर लिया. युवक तो मौके से भाग निकला, लेकिन युवती को पुलिस कांठ थाना ले आयी. जहां देर रात बजरंग दल कार्यकर्ताओं के हंगामे के बाद युवती की मां की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया.

युवक और युवती की कहां हुई मुलाकात?
बिजनौर के कोतवाली क्षेत्र निवासी युवती पिंकी देहरादून में रहकर पढ़ाई कर रही थी. इसी दौरान वह सैलून में काम करने वाले कांठ तहसील के मुहल्ला पटेगंज निवासी राशिद के संपर्क में आ गई. दोनों ने जुलाई में कोर्ट मैरिज कर कांठ आ गए.

बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने युवती पर लगाया आरोप
कांठ के बजरंग दल के नेता राजेश कुमार ने बताया कि कार्यकर्ताओं को सूचना मिली कि कांठ तहसील में एक युवक द्वारा एक युवती का जबरन धर्मांतरण कराकर शादी की जा रही थी. अब युवती को थाने ले जाकर पुलिस को सौप देंगे. युवती का नाम पिंकी है जो बिजनौर जिले की रहने वाली है.

मुस्लिम युवक से शादी करने वाली युवती ने क्या कहा ?
मुस्लिम युवक राशिद से शादी करने वाली युवती पिंकी ने बताया कि वह बिजनौर जिले की रहने वाली है. उसने अपने मर्जी से 24 जुलाई को देहरादून में शादी की थी. पिछले पांच महीने से वह अपने पति के साथ मुरादाबाद के कांठ में रह रही थी.

धर्मांतरण कर जबरन शादी का मामला सामने आया है. उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2020 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. इस कानून के तहत दर्ज हुआ यह जनपद का पहला मामला है. युवती के पति और उसके भाई के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. दोनों की गिरफ्तारी कर ली गयी है. पूरे मामले की पुलिस जांच कर रही है.
-विद्या सागर मिश्र, एसपी देहात

ABOUT THE AUTHOR

...view details