उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुरादाबाद: मजदूर दिवस पर मायूस कुम्हार, लॉकडाउन ने बढ़ाई परेशानी

By

Published : May 1, 2020, 3:55 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में मजदूर दिवस पर कुम्हार मायूस रहे. गर्मी के दिनों में मिट्टी के घड़े आदि की बिक्री जमकर होती है लेकिन इस बार लाॅकडाउन के कारण बाजार बंद है. कुम्हार के तैयार किए गए मिट्टी के बर्तनों की बिक्री नहीं हो पा रही है.

etv bharat
मजदूर दिवस पर मायूस कुम्हार, लॉकडाउन ने बढ़ाई परेशानी

मुरादाबाद: एक मई को मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है. मौजूदा समय में कोरोना महामारी के कारण सबसे अधिक मजदूर ही प्रभावित हैं. लाॅकडाउन के कारण जहां प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी है. वहीं कुम्हारों के तैयार मिट्टी के बर्तनोंं की बिक्री नहीं हो पा रही है और उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिले के समाथल गांव के कुम्हार परिवार आने वाले दिनों को लेकर परेशान हैं.

मजदूर दिवस पर मायूस कुम्हार, लॉकडाउन ने बढ़ाई परेशानी
मिट्टी का बर्तन नहीं बिका तो आने वाले समय में गुजारा करना होगा मुश्किल

पाकबड़ा थाना क्षेत्र के समाथल गांव में 15 कुम्हारों का परिवार रहता है. इन परिवारों की रोजी-रोटी का जरिया इनके द्वारा बनाए गए मिट्टी के बर्तनों से ही होता है. गर्मियों के मौसम में बाजार में मिट्टी के बने घड़े सहित अन्य बर्तनों की मांग बढ़ जाती है लेकिन लाॅकडाउन के कारण बाजार बंद है और बर्तनों की बिक्री नहीं हो पा रही है. कुम्हारों का कहना है कि जो पैसे थे, उससे मिट्टी आदि खरीद कर बर्तन बना दिया गया है. अगर इनकी बिक्री नहीं हुई तो आने वाले समय में गुजारा करना मुश्किल हो जाएगा.

गर्मी के मौसम में ही होती है वर्ष भर की कमाई

कुम्हार मित्रपाल ने बताया कि गर्मी के मौसम में मिट्टी के बर्तनों की मांग बढ़ जाती है और शादी-विवाह में भी मिट्टी के बर्तनों का उपयोग होता है. इससे जो कमाई होती है वर्ष भर उसी से गुजारा होता है, जो इस बार नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details