उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुरादाबाद में चार गुनी रफ्तार से फैल रहा कोरोना

By

Published : Jul 21, 2020, 6:14 AM IST

यूपी के मुरादाबाद में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है. जिले में अन्य माह की तुलना में जुलाई माह में कोरोना का संक्रमण चार गुना तेजी से फैल रहा है. जुलाई में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. आइए इन आंकड़ों पर नजर डालते हैं.

etv bharat
जिले में तेजी से फैल रहा कोरोना.

मुरादाबाद: जिले में कोरोना संक्रमण की दर जुलाई महीने में चार गुना बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. जून के आखिरी महीने में जहां मरीजों की संख्या 478 थी. वहीं जुलाई के पहले बीस दिनों में यह आंकड़ा एक हजार के पार पहुंच चुका है. जुलाई महीने में अब तक बीस दिनों में 20 मरीजों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग कम्युनिटी स्प्रेड के खतरे को देखते हुए चिंतित हैं.

कोरोना संकट के शुरुआती तीन महीनों के मुकाबले जुलाई महीने में संक्रमण चार गुना ज्यादा तेजी से फैल रहा है. वहीं मृत्यु दर में भी दो गुना बढ़ोतरी हुई है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक ज्यादातर लोग हालात बिगड़ने पर अस्पताल का रुख कर रहें है, जिसकी वजह से संक्रमण तेजी से फैल रहा है.

जुलाई में कोरोना के चार गुना मामले
मुरादाबाद में पहला कोरोना संक्रमण का मामला 19 मार्च को सामने आया था. फ्रांस से लौटी एक छात्रा में संक्रमण की पुष्टि हुई थी. 19 मार्च से 30 जून तक जनपद में मरीजों की संख्या 478 थी, जो बीस जुलाई तक 1014 पहुंच चुकी है. आंकड़ों के लिहाज से अकेले जुलाई महीने में कोरोना संक्रमण अन्य महीनों के मुकाबले चार गुना बढ़ा है. जून महीने में कोरोना से मृतक मरीजों की संख्या महज 23 थी, जो वर्तमान में 43 हो चुकी है. मार्च से जून तक तीन महीने में 23 मरीजों की मौत के मुकाबले जुलाई महीने में हर रोज एक मरीज की मौत हो रही है.


अब तेज होगी संक्रमण की रफ्तार
स्वास्थ्य विभाग बड़े पैमाने पर मरीजों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें अस्पताल में भर्ती करने का दावा कर रहा है. लेकिन शहर के अलावा देहात क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आने से अधिकारियों की परेशानी बढ़ गयी है. सीएमओ एमसी गर्ग के मुताबिक ज्यादातर मरीजों को संक्रमण होने की असल वजह सामने नहीं आने से आने वाले दिनों में संक्रमण की रफ्तार ज्यादा तेज होने की आशंका है.

जिले में हॉटस्पॉट
जुलाई महीने के शुरुआती बीस दिनों में कोरोना संक्रमण के 536 मामले सामने आए हैं. जो प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लिए मुश्किलों का सबब हैं. संक्रमण और मृत्यु दर में बढ़ोतरी के चलते जनपद के 76 मोहल्लों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है. लेकिन लगातार मरीजों के संक्रमित होने का सिलसिला जारी है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कोरोना संक्रमण की दर बढ़ने के चलते आने वाले समय में ज्यादा मरीज संक्रमित होंगे. फिलहाल प्रशासन उनके लिए चिकित्सीय सुविधाएं जुटाने में लगा है.

कोरोना मरीजों की रफ्तार चार गुना तेजी से बढ़ने के चलते जहां अस्पतालों में अतिरिक्त इंतजाम किए जा रहे हैं, वहीं रिकवरी रेट भी जुलाई महीने में औसत से कम हो रहा है. लोगों में संक्रमण दर में बढ़ोतरी के बाद भी नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है, जो आने वाले दिनों में मुसीबत का सबब बन सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details