उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कूड़े के ढेर से शिशु गृह का ये कैसा सफर, परिवार को रोता छोड़ गई 3 साल की श्रद्धा

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में 3 साल पहले कूड़े के ढेर में पड़ी मिली बच्ची को राजकीय शिशु गृह भेज दिया गया. बाल कल्याण समिति के सदस्यों ने बच्ची को शिशु गृह भेज दिया. मां-बाप बच्ची को वापस लेने के लिए जिलाधिकारी से गुहार लगाएंगे.

By

Published : Nov 23, 2019, 7:59 PM IST

3 साल पहले कूड़े के ढेर में मिली बच्ची को पुलिस ने शिशु गृह भेजा.

मुरादाबाद: जिले में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट को एक शिकायत मिली थी कि सिविल लाइन थाना क्षेत्र के फकीरपुर मोहल्ले में एक लड़की को एक आदमी के घर में रह रही है, जो उसकी नहीं है. आने वाले समय में इस बच्ची का भविष्य खतरे में है. एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने जांच कर पाया कि एक तीन साल बच्ची घर में रह रही है, जिसकी जानकारी देने के लिए बाल कल्याण समिति के सामने पेश होना है. बालकल्याण समिति के सदस्यों ने कानूनी कार्रवाई करते हुए बच्ची को राजकीय शिशु गृह भेज दिया.

3 साल पहले कूड़े के ढेर में मिली थी बच्ची
जिले के सिविल लाइन थाना क्षेत्र के फकीरपुर के रहने वाले आकाश ने बताया कि 17 मार्च 2016 को सुबह के समय टहलते हुए कूड़े के ढेर पर सड़क किनारे नवजात बच्ची पड़ी मिली थी. मैं बच्ची को लेकर घर आ गया. बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ थी. परिवार वालों ने कहा भगवान की देन है तुम ही इसकी परवरिश कर लो. मेरी पहले से ही एक बेटी और एक बेटा है. इस बच्ची का नाम श्रद्धा रखा है. मैंने अपने बाकी बच्चों की तरह श्रद्धा की भी परवरिश की.

3 साल पहले कूड़े के ढेर में मिली बच्ची को पुलिस ने शिशु गृह भेजा.

इंग्लिश मीडियम स्कूल में कराया था एडमिशन
इसी साल इस बच्ची का एडमिशन मैंने इंग्लिश मीडियम स्कूल में कराया है. मेरी बहन की शादी छह साल पहले अरविंद से हुई थी, जिससे मेरी बहन का विवाद चल रहा है. जिसकी शिकायत पर शनिवार को हम बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश हुए हैं. मैंने अपनी बेटी श्रद्धा के नाम एक प्लाट भी खरीदा है. बालिक होने के बाद वह खुद उसकी मालिक होगी.

दुबारा कैसे मिलेगी इस परिवार को बच्ची
किशोर न्याय अधिनियम धारा-27 जेजे एक्ट के तहत जिलाधिकारी के समक्ष पेश होकर बच्ची लेने की अपील कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- 15 किलोमीटर से ज्यादा वॉल पेंटिंग कर चुके हैं यह छात्र जाने क्यों !

एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट को सूचना मिली थी कि सिविल लाइन थाना क्षेत्र में एक घर में एक बच्ची का पालन पोषण किया जा रहा है. नोटिस का संज्ञान लेकर बच्ची के साथ परिवार वाले बाल कल्याण समिति के सामने पेश हुए, जिसमें बताया है कि यह बच्ची कुड़े के ढेर में पड़ी मिली थी, जिसका यह लोग पालन पोषण कर रहे थे. मामले का संज्ञान लेते हुए और बच्ची का हित देखते हुए बच्ची को रामपुर के राजकीय शिशु गृह भेज दिया है.
-गुलजार अहमद, अध्यक्ष, बाल कल्याण समिति

ABOUT THE AUTHOR

...view details