उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद: कोहरे के चलते ट्रेनों की स्पीड पर लगा ब्रेक, 32 ट्रेनें निरस्त

मुरादाबाद जनपद में सर्दियों के मौसम में घने कोहरे के कारण 32 ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है. 14 ट्रेनों की दूरी कम कर दी गई है. साथ ही रेलवे प्रशासन की तरफ से लोको पायलट को घने कोहरे से बचने के लिए विशेष सुरक्षा डिवाइस के साथ चलने की हिदायत दी गई है.

By

Published : Dec 21, 2019, 5:11 PM IST

etv bharat
कोहरे के चलते ट्रेनों की स्पीड पर लगा ब्रेक

मुरादाबाद: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही घने कोहरे से रेलवे की स्पीड पर ब्रेक लग गया है. जिले में घने कोहरे के चलते रेलवे ने 32 ट्रेनों को निरस्त कर दिया है, जबकि चौदह ट्रेनों को कम दूरी तक चलाया जा रहा है. यह व्यवस्था 31 जनवरी तक लागू रहेगी. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक लोको पायलट को घने कोहरे से बचने के लिए विशेष सुरक्षा डिवाइस के साथ चलने की हिदायत दी गयी है. साथ ही ट्रैक पर लगातार नजर रखी जा रही है.

कोहरे के चलते ट्रेनों की स्पीड पर लगा ब्रेक.
32 ट्रेनें निरस्तमुरादाबाद मंडल से संचालित 32 ट्रेनों को 31 जनवरी तक निरस्त किया गया है. साथ ही चौदह ट्रेनों को कम दूरी तक चलाया जा रहा है. उत्तराखण्ड और दिल्ली के साथ लखनऊ रेलवे रूट से जुड़े मुरादाबाद स्टेशन पर प्रतिदिन यात्री ट्रेनों का इंतजार करते नजर आ रहे हैं. रेलवे सुरक्षा की दृष्टि से ट्रेनों को निरस्त करने का दावा किया गया है, साथ ही कोहरे में अन्य सुरक्षा पहलुओं पर भी नजर बनाए हुए हैं.मुरादाबाद मंडल के डीआरएम के मुताबिक मुरादाबाद उत्तर प्रदेश के साथ उत्तराखंड और एनसीआर में सुबह और शाम के वक्त घना कोहरा होने के कारण यह निर्णय लिया गया है. कोहरे से बचाव के लिए जहां ट्रेनों की गति धीमी की गई है, वहीं लोको पायलट को सेफ्टी डिवाइस के साथ भेजा जा रहा है. सर्दियों में पटरियों के चटकने की घटनाएं भी सामने आती हैं. इस कारण को देखते हुए कर्मियों को लगातार पेट्रोलिंग करने और पटरियों पर नजर बनाए रखने के आदेश दिए गए हैं.शीतलहर और घने कोहरे से जहां रेल संचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ है, वहीं ठंड में ठिठुरते यात्री बमुश्किल यात्रा पूरी कर पा रहे हैं. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कोहरे से कई ट्रेनें अपने समय से नहीं पहुंच रहीं हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में अन्य ट्रेनों के संचालन के रोक पर भी फैसला लिया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details