उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 21, 2021, 4:25 PM IST

ETV Bharat / state

महिलाएं करेंगी बिजली के बिल की वसूली, रीडिंग भी करेंगी नोट

मिर्जापुर में महिलाएं अब घर-घर जाकर बिजली बिल की वसूली का काम करेंगी. इसके लिए उन्हें प्रति बिल के हिसाब से 20 रुपये का कमीशन दिया जाएगा. इस काम को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए महिलाओं रो प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

महिलाएं भी करेंगी बिजली के बिल की वसूली
महिलाएं भी करेंगी बिजली के बिल की वसूली

मिर्जापुर:हर क्षेत्र में पुरुषों को टक्कर दे रही महिलाएं अब एक नई राह पर भी चल पड़ी हैं. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं बिजली बिल की वसूली के साथ बिजली मीटर की रीडिंग भी लिया करेंगी. इसके लिए उन्हें प्रति बिल 20 रुपये का कमीशन भी मिलेगा. बेहतर तरीके से इस काम को अंजाम देने के लिए संबंधित महिलाओं को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. इससे बिजली विभाग को तो फायदा मिलेगा ही, साथ ही महिलाओं के लिए आय का एक नया माध्यम भी उपलब्ध हो जाएगा.

यह भी पढ़ें:खेत में मिला किसान का शव, पुलिस ने शुरू की जांच

महिलाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

पथरहिया विकास भवन सभागार में रविवार को आजीविका मिशन की महिलाओं की एक दिवसीय जनपद स्तरीय बिजली मीटर रीडिंग का प्रशिक्षण दिया गया. महिलाएं घर-घर जाकर अब बिजली रीडिग एवं संग्रहण का कार्य करेंगी. समूह की महिलाओं को मीटर की रीडिंग लेने आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. कार्य को तेजी से करने के लिए सुदूर देहात क्षेत्रों में कैंप भी आयोजित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:मिर्जापुर तिहरे हत्याकांड में विधायक ने सीएम को लिखा पत्र, CBI जांच की मांग की

महिलाओं को मिलेंगे 20 रुपये प्रति बिल

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और ऊर्जा विभाग ने ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक रूप से सबल बनाने के लिए प्रदेश में बिजली बिल की वसूली का काम स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों को दिया है. इसके साथ ही महिलाएं मीटर रीडिंग भी नोट किया करेंगी. स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं और ऊर्जा विभाग के बीच करार हुआ है. करार के तहत प्रत्येक बिल की वसूली पर ऊर्जा विभाग संबंधित महिला को 20 रुपये देगा. बिल वसूली के लिए महिलाओं को जरूरी उपकरण आजीविका मिशन मुहैया कराएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details