उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 6, 2022, 6:28 PM IST

ETV Bharat / state

गल्फ कंट्री वाले चखेंगे पूर्वांचल की हरी सब्जी, मिर्जापुर में APEDA का निर्यात सुविधा केंद्र का शिलान्यास

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मंगलवार को मिर्जापुर के लोगों को बड़ी सौगात दी. उन्होंने यहां सरदार बल्लभ भाई पटेल कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) के निर्यात सुविधा केंद्र का शिलान्यास किया. APEDA Export Facilitation Center in Mirzapur

Etv Bharat
निर्यात सुविधा केंद्र का शिलान्यास

मिर्जापुर:केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मंगलवार को चुनार में एपीडा के निर्यात सुविधा केंद्र का शिलान्यास किया. इस केंद्र का नाम सरदार बल्लभ भाई पटेल के नाम पर रखा गया है. शिलान्यास समारोह में पर केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि एपीडा के माध्यम से पूर्वांचल के किसान भी अपने उत्पाद का निर्यात कर सकेंगे. निर्यात सुविधा केंद्र से किसानों को बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा. निर्यात सुविधा केंद्र से फल, सब्जी, अनाज सहित आस-पास के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर तैयार अन्य उत्पादों को विदेशों तक भेजना अब संभव होगा. कार्यक्रम के दौरान अनुप्रिया पटेल ने हरी सब्जियों से लदा एक ट्रक शारजाह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लिए रवाना किया.

सरदार बल्लभ भाई पटेल निर्यात केंद्र के शिलान्यास समारोह में पूजा करतीं केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल.


केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र चुनार मिर्जापुर में सरदार वल्लभभाई पटेल एपीडा निर्यात सुविधा केंद्र (APEDA Export Facilitation Center in Mirzapur) का आधारशिला रखी. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इस निर्यात सुविधा केंद्र से स्थानीय कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा. यहां किसानों को निर्यात के लिए बुनियादी सुविधा मिलेगी. यहां के किसानों की आय दुगनी होगी.

6 मैट्रिक टन हरी सब्जियों से लदे ट्रक को शारजाह के लिए रवाना करतीं अनुप्रिया पटेल.

सरदार बल्लभ भाई एपीडा निर्यात सुविधा केंद्र से यूपी पूर्वी, पश्चिमी बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों का एग्रो प्रोडक्ट विदेश जाएगा. इसके बाद केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने लगभग 6 मैट्रिक टन हरी सब्जियों से लदे ट्रक को शारजाह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लिए झंडी दिखाकर रवाना किया. बता दें कि सरदार बल्लभ भाई निर्यात सुविधा केंद्र 2 साल में बनकर तैयार होगा, पहले चरण में 60 से 70 करोड़ की लागत आएगी. इसका फायदा हरी सब्जी, मिर्च ,टमाटर, मटर ,फल और अनाज उत्पादन करने वाले किसानों को मिलेगा.


पढ़ें : मिर्जापुर में स्थापित होगा प्रदेश का चौथा लॉजिस्टिक पार्क, केंद्रीय रेल मंत्री रखेंगे आधारशिला

ABOUT THE AUTHOR

...view details