उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिर्जापुर में चल रहा 'सूर्यमित्र प्रोग्राम', बेरोजगार युवक ले रहे हैं ट्रेनिंग

यूपी के मिर्जापुर में सोलर एनर्जी की बढती मांग को देखते हुए यहां प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत 'सूर्यमित्र प्रोग्राम' चलाया जा रहा है. इसके तहत बेरोजगार युवक सोलर पैनल एनर्जी, रिपेयरिंग के साथ ही कैसे सोलर एनर्जी का प्रयोग करना है, इसकी ट्रेनिंग ले रहे हैं.

By

Published : Feb 21, 2020, 9:01 AM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

etv bharat
बेरोजगार युवक ले रहे हैं ट्रेनिंग

मिर्जापुर: जिले में इन दिनों बेरोजगार युवा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत सोलर पैनल लगाने और रिपेयरिंग करने की ट्रेनिंग ले रहे हैं. बेरोजगार युवक 'सूर्यमित्र प्रोग्राम' के तहत फ्री में 45 दिन की ट्रेनिंग लेकर जॉब भी पा रहे हैं.

'सूर्यमित्र प्रोग्राम' में बेरोजगार ले रहे ट्रेनिंग.

जिले के बेरोजगार युवक सोलर पैनल एनर्जी लगाने, रिपेयरिंग करने और कैसे सोलर एनर्जी का प्रयोग करना है इसकी ट्रेनिंग प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत निशुल्क ले रहे हैं. इन छात्रों को थ्योरी के साथ प्रैक्टिकल भी कराया जाता है. 45 दिन का कोर्स करने के बाद इन छात्रों को दिल्ली एनसीआर से लेकर अपने जनपद तक में आसानी से जॉब भी मिल जा रहा है.

सोलर पैनल के स्कोप को देखते हुए भारी संख्या में रोजगार युवक ट्रेनिंग ले रहे हैं. एक वर्ष में 99 बच्चों में से 53 बच्चों को जॉब भी मिल चुका है. वहीं जो बच्चे जॉब कर रहे हैं, उनकी ट्रेनिंग से लेकर जॉब करते हुए एक वर्ष तक मॉनिटरिंग की जाती है कि वे इस जॉब से खुश हैं या नहीं.

ट्रेनिंग ले रहे युवकों का कहना है कि इसके भविष्य को देखते हुए हम लोग ट्रेनिंग ले रहे हैं. दरअसल हमें दूर जाकर जॉब करना पड़ता था लेकिन इसके जरिए अब यहां जॉब मिल सकती है.

सेंटर संचालक का कहना है कि इन बच्चों को नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जाती है. इसके साथ ही इनको टी-शर्ट, बैग, आई कार्ड के साथ ही सिखाने के लिए ट्रेनिंग किट भी निःशुल्क दी जाती है.

इसे भी पढ़ें-मिर्जापुर: डीएम ने लाभार्थियों से कटवाया मुख्यमंत्री आवास का फीता, दीं चाबियां

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details