उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिर्जापुर: उपभोक्ता अब किसी भी कोटेदार से ले सकेंगे राशन

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में कोटेदार से अनाज लेने के लिए उपभोक्ताओं को अब दूर नहीं जाना पड़ेगा. सरकार ने प्रदेश के सभी नगरी क्षेत्रों में राशन कार्ड पर राशन पोर्टबिलिटी सुविधा लागू की है. इस योजना में उपभोक्ता नगर क्षेत्र में स्थित किसी भी कोटेदार की दुकान से राशन ले सकते हैं.

By

Published : Aug 14, 2019, 11:24 AM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

उपभोक्ता अब किसी भी कोटेदार से ले सकेंगे राशन.

मिर्जापुर: जिले में अनाज लेने के लिए उपभोक्ताओं को अब दूर नहीं जाना पड़ेगा. राशन कार्ड उपभोक्ता अपनी पसंद के कोटेदार की दुकान से अनाज ले सकेंगे, चाहे राशन कार्ड किसी भी कोटे की दुकान से बना हो. प्रयोग के तौर पर एक अगस्त से नगर क्षेत्र की सभी दुकानों पर पोर्टेबिलिटी व्यवस्था लागू की गई है. राशन पोर्टेबिलिटी योजना लागू होने से लाभार्थियों को इसका खासा लाभ मिल रहा है. राशन की व्यवस्था पर शिकायत से निजात पाने के लिए सरकार ने यह योजना लागू की है.

उपभोक्ता अब किसी भी कोटेदार से ले सकेंगे राशन.

इसे भी पढ़ें- बस्ती: सरकारी राशन की कालाबाजारी करते रंगे हाथ पकड़ा गया कोटेदार

  • सरकार ने प्रदेश के सभी नगरी क्षेत्रों में राशन कार्ड पर राशन पोर्टेबिलिटी सुविधा लागू की है.
  • इस सुविधा के लागू होने के बाद शहरी इलाकों में उपभोक्ता नगरी क्षेत्र में स्थित किसी भी कोटेदार की दुकान से राशन ले सकते हैं.
  • सरकार ने शिकायत से निजात पाने के लिए यह योजना लागू की है.

पहले चरण में व्यवस्था नगरी क्षेत्र में एक अगस्त से लागू की गई है. नई व्यवस्था से राशन कार्ड धारक किसी भी कोटेदार की दुकान से राशन ले सकेंगे, लेकिन इस सुविधा का लाभ लेने वाले उपभोक्ताओं को अपने कोटे का राशन एक ही बार में लेना होगा. योजना सफल रही तो अक्टूबर माह से इसे देहात क्षेत्र में भी लागू करने की बात चल रही है.
उमेश चंद, जिला पूर्ति अधिकारी, मिर्जापुर

सरकार ने पोर्टेबिलिटी योजना लागू की है. इस योजना से राशन कार्ड धारकों को लाभ मिल रहा है. उनको बहुत सहूलियत है, वह कहीं से भी राशन ले रहे हैं. हमारे यहां भी कई कार्ड धारक दूसरे कोटे से आकर अनाज लिए हैं. इस बार सरकार की यह अच्छी योजना है. इस योजना से पारदर्शिता आएगी, शिकायत मिलने की संभावना कम होगी.
-विजय यादव, कोटेदार

इसे भी पढ़ें- बलरामपुर: खाद्यान्न विभाग के खिलाफ कोटेदारों ने खोला मोर्चा, घटिया राशन देने का आरोप

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details