उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जानें...5,555 करोड़ के प्रोजेक्ट में विंध्य क्षेत्र को पीएम मोदी क्या देंगे ?

By

Published : Nov 21, 2020, 5:09 AM IST

Updated : Nov 21, 2020, 10:28 AM IST

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र जिले में 22 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 हजार 555 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इसी को लेकर जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने मिर्जापुर में अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह आजादी के बाद सबसे बड़ी परियोजना है.

prime minister narendra modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

मिर्जापुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल जीवन मिशन के अंतर्गत 'हर घर, नल से जल' योजना के तहत विंध्य क्षेत्र को 5 हजार 555 करोड़ की सबसे बड़ी सौगात 22 नवंबर को देने जा रहे हैं. सोनभद्र और मिर्जापुर जिले में 23 प्लांट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. इन प्लांटों से शुद्ध पानी हर घर में पहुंचाया जाएगा. शिलान्यास की तैयारी को लेकर शुक्रवार को जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह मिर्जापुर पहुंचे. अधिकारियों के साथ बैठक में मंत्री ने कहा कि यह आजादी के बाद सबसे बड़ी परियोजना है. बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के बाद पूरे प्रदेश में यह परियोजना लागू की जाएगी.

जल शक्ति मंत्री ने लिया तैयारियों का जायजा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 22 नवंबर को मिर्जापुर आएंगे. मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने अष्टभुजा डाक बंगला पर अधिकारियों के साथ बैठक की. जलशक्ति मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से 'हर घर नल से जल' पेयजल योजना का शुभारंभ करने जा रहे हैं. रविवार को सोनभद्र में 14 और मिर्जापुर में 9 स्थानों पर एक साथ योजना का शिलान्यास किया जाएगा. मीटिंग के बाद जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह सोनभद्र के लिए रवाना हो गए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य कार्यक्रम स्थल ग्राम पंचायत करमांव, विकास खण्ड चतरा, जनपद-सोनभद्र से इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे. इन योजनाओं की कुल लागत 5,555.38 करोड़ रुपये है.

लोगों को मिलेगी पेयजल की सुविधा
विंध्य क्षेत्र में पाइप पेयजल योजनाओं के आच्छादन से शेष 2,995 राजस्व ग्रामों को लाभान्वित करने के लिए यह योजनाएं क्रियान्वित की जाएंगी. इन योजनाओं के पूर्ण हो जाने पर इन गांवों की 41 लाख 41 हजार 438 जनसंख्या को पाइप पेयजल सुविधा प्राप्त होगी. प्रधानमंत्री द्वारा घोषित जल जीवन मिशन के अन्तर्गत इन योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है.

योजनाओं के निर्माण के लिए फिजिबिलटी रिपोर्ट तैयार कराते हुए डीपीआर बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले कंसल्टेण्ट्स का चयन किया गया. इनके द्वारा सतही जल स्रोत आधारित 23 योजनाओं एवं भूगर्भ जल स्रोत आधारित 140 योजनाओं के माध्यम से विंध्य क्षेत्र के सभी ग्रामों को संतृप्त करने की डीपीआर तैयार की गयी. भूगर्भ जल स्रोत आधारित योजनाओं को सतही जल स्रोत आधारित योजनाओं के साथ क्लब किया गया है. इन योजनाओं के अन्तर्गत ग्रामीण परिवारों को 7,35,094 जल संयोजन प्रदान किए जाएंगे. इन योजनाओं का 10 वर्ष तक रख-रखाव भी निर्माण करने वाली संस्था द्वारा किया जाएगा.

रामेश्वर, मंजू देवी और सुमन कोल से पीएम करेंगे बात
22 नवंबर को सोनभद्र में 14 ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास किया जाएगा. मिर्जापुर में 9 स्थानों गोथौरा, धौहा, महादेव, अहूंगी कला, लेढुकी, तलार, मानिकपुर, महुवारी और दांती गांवों में योजना शुरू होगी. रविवार को प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के तीन विकास खंडों के लोगों से बात करेंगे. जानकारी के मुताबिक, सीटी विकासखंड से रामेश्वर तिवारी, मड़िहान के टटुआ से मंजू देवी पटेल और लालगंज विकास खंड के महादेव गांव की सुमन देवी कोल को प्रधानमंत्री से बात करने का मौका मिलेगा.

विंध्य क्षेत्र में हैं 3,393 राजस्व ग्राम
विंध्य क्षेत्र में कुल 3,393 राजस्व ग्राम हैं, जिनकी आबादी 45 लाख 40 हजार 829 है. इनमें से 398 ग्रामों को 126 पूर्ण तथा 17 निर्माणाधीन पाइप पेयजल योजनाओं से आच्छादित किया गया है. शेष 2,995 गांवों को पाइप पेयजल योजनाओं से आच्छादित करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा इन योजनाओं के संचालन का निर्णय लिया गया.

Last Updated : Nov 21, 2020, 10:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details