उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पीएम मोदी कुम्हारों को वितरित करेंगे इलेक्ट्रॉनिक चाक, मिर्जापुर से 65 कुम्हार चयनित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी जिले में आयोजित कार्यक्रम में मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कुम्हारों को इलेक्ट्रॉनिक चाक का वितरण करेंगे. इसके लिए मिर्जापुर जिले के 65 कुम्हारों का चयन किया गया है.

By

Published : Feb 15, 2020, 2:52 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

etv bharat
कुम्हारों को पीएम देंगे इलेक्ट्रानिक चाक.

मिर्जापुर:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं. पीएम मोदी जिले में आयोजित कार्यक्रम में मिट्टी के बर्तन बनाने के पुश्तैनी धंधे से जुड़े कुम्हारों को इलेक्ट्रॉनिक चाक वितरण करेंगे, इसके लिए बाकायदा मिर्जापुर जिले से 65 कुम्हारों का चयन किया गया है. मिट्टी के शिल्पकारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलेक्ट्रॉनिक चाक का वितरण करेंगे, इसे लेकर यहां के कुम्हारों में खुशी देखने को मिल रही है. कार्यक्रम में चाक वितरण को लेकर जिला ग्रामोद्योग विभाग ने शामिल होने वाले कुम्हारों की सूची तैयार कर ली है.

कुम्हारों को पीएम देंगे इलेक्ट्रानिक चाक.

इलेक्ट्रॉनिक चाक का वितरण करेंगे पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को वाराणसी में आयोजित समारोह के दौरान कुम्हारों की आमदनी बढ़ाने और उन्हें कुशलता के साथ अपने पुश्तैनी धंधे से लगे रहने के लिए इलेक्ट्रॉनिक चाक का वितरण करेंगे. इसके लिए जिले के 65 कुम्हारों का चयन किया गया है. वहीं इलेक्ट्रॉनिक चाक मिलने की सूचना से कुम्हारों में खुशी देखी जा रही है.

कुम्हारों ने जाहिर की खुशी
कुम्हारों का कहना है कि हम लोगों को बहुत खुशी है कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में हमको चाक दिया जाएगा. चाक मिलने से हमारी आमदनी दोगुनी होने की संभावना बढ़ जाएगी, क्योंकि पत्थर का चाक चलाने में समय लगता था. अब इलेक्ट्रॉनिक चाक से ज्यादा काम कर पाएंगे और अपने परिवार का लालन-पालन अच्छे से कर पाएंगे.


सरकार कुम्हारों के लिए माटी कला बोर्ड के जरिए मिट्टी के बर्तनों को विलुप्त होने से बचाने और उन्हें रोजगार देने के लिए प्रयासरत है. इसके लिए कुम्हारों को प्रशिक्षित कर सस्ते ऋण के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक चाक दिया जा रहा है. इन कुम्हारों को 15,990 की लागत का इलेक्ट्रॉनिक चाक दिया जा रहा है. योजना के तहत चयनित कुम्हारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक चाक का वितरण करेंगे.

अधिकारी ने दी जानकारी
खादी ग्रामोद्योग अधिकारी जवाहरलाल ने बताया कि माटी कला बोर्ड द्वारा जनपद में 75 कुम्हारों का चयन इलेक्ट्रिक चाक के लिए हुआ है. बीते दिनों खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल द्वारा 10 कुमारों का इलेक्ट्रॉनिक चाक का वितरण किया गया था. शेष 65 बचे कुम्हारों को वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में वितरण किए जाएंगे. सभी की सूची तैयार कर ली गई है और उन्हें सूचित कर दिया गया है. 16 फरवरी की सुबह ग्राम उद्योग कार्यालय से सभी चयनित कुम्हारों को वाराणसी कार्यक्रम में ले जाया जाएगा.
पढ़ें-पीएम नरेंद्र मोदी के वाराणसी यात्रा को देखते हुए अलर्ट मोड में मिर्जापुर पुलिस

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details