उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 17, 2021, 1:53 PM IST

ETV Bharat / state

किसान क्रेडिट के तर्ज पर अब पशुपालक किसान को दिया जाएगा पशु किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट की तर्ज पर भूमिहीन पशुपालक किसानों को भी अब पशु किसान क्रेडिट कार्ड मिलेगा. इसके तहत भूमिहीन पशुपालकों को एक लाख 60 हजार बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा. 15 नवंबर से 15 फरवरी तक यह एक अभियान के रूप में चलाया जा रहा है.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड.
पशु किसान क्रेडिट कार्ड.

मिर्जापुर : किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम की शुरुआत की गई है. इसके जरिए पैसा लेकर भूमिहीन किसान भी बेहतर तरीके से पशुपालन कर सकते हैं. बिना खेत वाले किसानों को एक पशु पर 40, 000 इस तरह से 4 पशुओं पर एक लाख 60 हजार बिना गारंटी के दिए जा रहे हैं. इससे अधिक यानी तीन लाख तक लेने के लिए किसानों को अपने खेत का खसरा खतौनी लगाना होगा.

गांव में लोग खेती करने के साथ-साथ पशु भी पालते हैं. कभी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए छोटे किसान अपने पशु बेचने को मजबूर हो जाते हैं. कभी पशुओं के बीमार होने पर पैसा ना होने की वजह से उनका इलाज भी नहीं हो पाता है. ऐसी परेशानियों को खत्म करने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरू की है.

जानकारी देते अधिकारी.

प्रभारी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि अन्य बैंकों की ब्याज दरों से किसान क्रेडिट कार्ड से ब्याज दर मात्र 4 प्रतिशत देना होगा. इसके लिए मिर्जापुर जिले में 15 नवंबर से 15 फरवरी तक एक अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें किसानों से ब्लॉक में कैंप लगाकर फार्म भरवाए जा रहे हैं. जिले में कुल 13, 000 किसानों को पशु किसान क्रेडिट देने का लक्ष्य रखा गया है. जिसमें से अभी 153 किसान फार्म अप्लाई कर चुके हैं. जल्दी ही किसान क्रेडिट उपलब्ध करा दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- बिन पानी सुना है 'मतवार', किसान कैसे चलाएं गृहस्थी की पतवार

प्रभारी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि भूमिहीन किसानों को पशुओं के रखरखाव उनके सेवा के लिए किसान क्रेडिट की तर्ज पर पशु किसान क्रेडिट उपलब्ध कराया जा रहा है. बेहद कम ब्याज दरों पर किसान पशुपालकों को यह सुविधा दी जा रही है. पशुपालकों को अब पशु पालने के लिए पैसों का अभाव नहीं होगा. कुछ भी बिना गिरवी रखे किसान 16,0000 ले सकता है. केवल किसान को ब्लॉक या नजदीकी पशु चिकित्सा कार्यालय पर जाकर फार्म भरकर देना होगा और 15 दिन के बाद उस पशुपालक को यह सुविधा मिल जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details