उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिर्जापुर: सुनसान क्षेत्रों में खोले जा रहे हैं इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

By

Published : Sep 24, 2019, 10:17 AM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का एक नया तोहफा डाकघरों ने लोगों को दिया है. यह ठीक उसी तरह काम करेगा जैसे अभी बैंकों में सुविधा मिलती है. अब लोग आधार दिखाकर खाता खुलवा सकते हैं और किसी भी बैंक का पैसा जमा और निकाल सकते हैं.

डाकघरों की नई पहल इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक.

मिर्जापुर: डाकघरों में खोले जा रहे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का बड़ा तोहफा बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया है. अब पोस्ट ऑफिस से पैसे निकालना और जमा करना आसान हो गया है. नई सुविधा के अनुसार अब देश भर में किसी भी पोस्ट ऑफिस नेटवर्क को यूज कर के कहीं से भी पैसा जमा और निकाल सकते हैं. अब लोगों को पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं रहेगी.

डाकघरों की नई पहल इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक.

अब किसी भी बैंक का ग्राहक पैसा निकाल सकता हैं और जमा भी कर सकते हैं. इस बैंक के माध्यम से हर घर तक बैंकिंग सेवा पहुंचाने के उद्देश्य इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सभी डाकघरों में खोला जा रहा है. एक सितंबर से मिर्जापुर में सभी डाकघरों में सुविधा शुरू की गई है.

अब सभी 314 डाकघरों में ग्राहक आधार कार्ड दिखाकर खाता खुलवा सकता है और आधार कार्ड से ही किसी भी बैंक का पैसा निकाल और जमा कर सकते है. वहीं अब इस बैंक में पेपरलेस कार्य होगा. केवल आधार कार्ड से सभी कार्य कर सकते रहेंगे हैं. वहीं पोस्ट ऑफिस में खाता रखने वाले सभी डिजटल बैंकिंग का लाभ उठा सकेंगे.

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि पोस्ट ऑफिस में खाता रखने वाले लोग दूसरे बैंक के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे. अभी तक जहां बैंक की सुविधा लोगों को नहीं मिल रही थी, अब सभी डाकघरों में यह फायदा मिलने से ग्राहकों को दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अपने पोस्ट ऑफिस में ही बैंक से जुड़े सभी फायदा का लाभ लोग उठा सकते रहेंगे.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सुनसान क्षेत्रों में खोले जा रहे हैं, जिससे लोगों को अच्छी सेवा मिल सके. यहां पर खाते पेपर लेस खोले जा रहे हैं. ग्राहक अब केवल आधार कार्ड दिखाकर खाता खुलवा सकता हैं और पैसों का लेन-देन कर सकता हैं. हमारे यहां एक सितंबर से यह सुविधा मिल रही है. किसी भी बैंक में खाता हो इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक पर आधार दिखा कर पैसा निकाल सकता है और जमा कर सकता है. बैलेंस चेक कर सकता है, मिनी स्टेटमेंट ले सकता है. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में डीवीडी फैसिलिटी भी है, जो सरकार द्वारा पैसा मिलता है वह भी इस बैंक से सेवा ले सकता है.
-रमेश चंद्र, डाक अधीक्षक

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details