उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

'किसान सम्मान निधि' के लाभार्थियों की सूची में सांसद पकौड़ी लाल कोल का नाम, मिल चुकी है 9 किस्तें

By

Published : Aug 5, 2022, 7:52 AM IST

Updated : Aug 5, 2022, 12:08 PM IST

एनडीए सरकार में शामिल अपना दल(एस) के सांसद और उनकी पत्नी का नाम 'किसान सम्मान निधि योजना' के लाभार्थियों की सूची में आने से हड़कंप मचा हुआ है. सांसद पकौड़ी कोल उनकी पत्नी पन्ना देवी और उनके बेटे मिर्जापुर के छानबे विधानसभा से विधायक राहुल प्रकाश कोल का रजिस्ट्रेशन 'किसान सम्मान निधि पोर्टल' पर 21 अगस्त 2019 को कराया गया था. गौरतलब है कि सांसद पकौड़ी लाल कोल को अब तक 9 किस्त मिल चुकी है.

सांसद पकौड़ी लाल कोल.
सांसद पकौड़ी लाल कोल.

मिर्जापुर:सोनभद्र के सांसद पकौड़ी लाल कोल और उनकी पत्नी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रही हैं. इनका नाम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची में आया है. अपना दल के सांसद पकौड़ी लाल कोल को 9 किस्त मिल चुकी है. वहीं, उनके बेटे राहुल प्रकाश कोल का आधार अपडेट नहीं होने से पैसा जारी नहीं हुआ है.

गौरतलब है कि सांसद पकौड़ी लाल ने अपने साथ बेटे और पत्नी पन्ना देवी का 21 अगस्त 2019 को किसान सम्मान निधि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया था। केंद्र सरकार के वैरिफिकेशन रिपोर्ट में सामने आया है कि योजना का लाभ लेने के लिए पहचान छिपाया गया था. सांसद पकौड़ी लाल कोल उनकी पत्नी और बेटा मड़िहान तहसील के पटेहरा कला के निवासी हैं.

उप कृषि निदेशक अधिकारी ने बताया कि विधायक के खाते में एक भी पैसा नहीं गया है. सांसद की जांच कराई जा रही है. अभी कई किसानों का जांच चल रही है जो अपात्र पाए जाएंगे, मृतक पाए जाएंगे उनकी राशि को रोक दिया जाएगा. इसके साथ ही रिकवरी भी कराई जाएगी.

लिस्ट.

दरअसल, पहले किसान निधि के खाते में सरकार द्वारा पैसा भेजने के लिए अकाउंट मोड का इस्तेमाल किया जाता था. अब यह आधार मोड से जाता है. पकौड़ी कोल और उनकी पत्नी का आधार पोर्टल पर लिंक होने के कारण उनके खाते में सम्मान निधि की 9 किस्त आई, जबकि राहुल प्रकाश कोल का आधार अपडेट नहीं होने के कारण उनके खाते में निधि के पैसे नहीं आए.

सरकार द्वारा बार-बार इस बात का घोषणा किया जाता रहा कि जो अपात्र हैं वह किसी भी दशा में इस निधि का दुरुपयोग कर लाभ न उठाएं पर माननीय द्वारा अपने और अपनी पत्नी का नाम सूची से हटाया नहीं गया. यह पूरा मामला प्रकाश में आते ही जिले हड़कंप मचा हुआ है. उप कृषि निदेशक का कहना है कि विधायक के खाते में सम्मान निधि का पैसा एक भी नहीं गया है. सांसद और उनकी पत्नी के खाते की जांच कराकर अगर उनके द्वारा रुपया लिया गया है तो इसकी रिकवरी कराई जाएगी.

जिले के पात्र किसानों का कहना है कि हम लोग कई बार से चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन हम लोगों के खातों में पैसे नहीं आ रहा है. खेती का सीजन चल रहा है पैसा नहीं मिलने से प्रभावित हो रहे है. सरकार को इस मामले पर ध्यान देना चाहिए. पात्रों को ही राशि मिलनी चाहिए.

जानकारी देते उप कृषि निदेशक अशोक उपाध्याय.

मामले पर सफाई देते हुए विधायक राहुल प्रकाश कोल ने बताया कि किसी भी परिवार के खाते में पैसा नहीं आता है. 'किसान सम्मान निधि योजना' का मैं ही पूरे परिवार का देखभाल करता हूं.

उप कृषि निदेशक अशोक उपाध्याय ने बताया कि जिले में कुल 3,66,000 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से जुड़े हुए हैं. इस वक्त जांच कराई जा रही है पिछले समय 50 लाख की रिकवरी भी हुई है. पात्रों से अभी जांच की प्रक्रिया चल रही है जो भी अपात्र पाए जाएंगे यह दिल के खाते में पैसा गया होगा तो रिकवरी की जाएगी साथ ही बताया कि अपात्र और मृतक पाए जाने पर उनके पेमेंट रोके जाएंगे.

इसे भी पढे़ं-सांसद पकौड़ी लाल के बिगड़े बोल: ब्राह्मण-ठाकुर को मंच से दी गाली, वीडियो वायरल

Last Updated : Aug 5, 2022, 12:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details