उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 11, 2020, 6:18 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ETV Bharat / state

लॉकडाउन: राशन वितरण को लेकर UP में मिर्जापुर का दूसरा स्थान

प्रदेश में लॉकडाउन लागू होने के बाद सरकार प्रत्येक गरीब, असहाय और श्रमिकों को राशन वितरण करा रही है. राशन वितरण के मामले में मिर्जापुर जिले नें प्रदेश भर में दूसरा स्थान हासिल किया है. ये आंकड़ा अप्रैल माह का अबतक का है.

राशन वितरण मामले में यूपी में मिर्जापुर ने दूसरा स्थान हासिल किया.
राशन वितरण मामले में यूपी में मिर्जापुर ने दूसरा स्थान हासिल किया.

मिर्जापुर: लॉकडाउन में गरीबों को राशन वितरण के मामले में मिर्जापुर ने प्रदेश के अन्य जिलों को पीछे छोड़ दिया है. अप्रैल माह में प्रदेश के 75 जिलों में मिर्जापुर दूसरे स्थान पर है. जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने बताया कि चार लाख 52 हजार 6 सौ 29 कार्ड धारकों को खाद्यान्न दिया जाना है, जिसमें चार लाख तीन हजार चार सौ 21 कार्ड धारकों को अनाज दिया जा चुका है. इसके अलावा 474 नए कार्ड बने हैं, उन्हें भी राशन वितरित किया जा चुका है. इस लॉकडाउन के दौरान सभी घरों तक अनाज पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

कार्ड धारकों को कोटेदार बांट रहे राशन

कोटेदारों के जरिए राशन वितरण के मामले में जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर है. जिले में उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी देते हुए डीएम ने कहा कि लॉक डाउन में कोई भी भूखा न रहे, इसलिए कोटेदारों कार्ड धारकों को राशन दे रहे हैं. जिनको राशन दिया गया है, इसमें अंत्योदय, श्रम विभाग में पंजीकृत कार्ड धारक, मनरेगा के मजदूर कुल 1,37,993 लाभार्थी शामिल हैं. इन सभी कार्ड धारकों को निशुल्क राशन दिया गया है. जो 474 नए कार्ड बने हैं जो राशन से वंचित थे, उन्हें भी राशन वितरण किया गया है.

कंट्रोल रूम से हो रही निगरानी

जिलाधिकारी का कहना है कि यदि किसी कालाबाजारी या गड़बड़ी की सूचना मिलती है तो तत्काल शिकायत का निस्तारण कंट्रोल रूम से किया जाता है. कोई गरीब बिना भूखा न रहे. इसके लिए जिला प्रशासन दिन-रात काम कर रहा है.

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details