उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

यूपी के मिर्जापुर में मकर संक्रांति पर्व पर श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई. इस दौरान श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद घाटों पर दान देकर पुण्य अर्जित किया.

By

Published : Jan 14, 2021, 4:57 PM IST

मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

मिर्जापुर: मकर संक्रांति के पर्व पर सर्द हवाओं के बीच स्नान के लिए श्रद्धालुओं का गंगा नदी के तटों पर मेला लगा रहा. स्नान के इस विशेष पर्व पर मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने विंध्याचल गंगा नदी में भोर से हर हर गंगे की जयघोष के साथ आस्था की डुबकी लगाना शुरू कर दी थी. स्नान का सिलसिला दोपहर तक जारी रहा. स्नान के बाद लोगों ने मां विंध्यवासिनी का पूजा अर्चना की और घाटों पर आए गरीबों को दान देकर पुण्य अर्जित किया.

श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद घाटों पर दान देकर पुण्य अर्जित किया.

कोरोना पर आस्था पड़ी भारी
आज पूरे देश में मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है .कोरोना वैश्विक महामारी के बाद यह मकर संक्रांति का पहला स्नान है. भीषण ठंड और घने कोहरे के बीच मिर्जापुर के विंध्याचल के घाटों पर लोगों ने मकर संक्रांति के पर्व पर गुरुवार को आस्था की डुबकी लगाई. इस दौरान विंध्याचल के घाटों पर गंगा किनारे काफी भीड़ देखने को मिली. कोरोना और मौसम की मार भी आस्था के एक कदम को भी न रोक सकी. मध्य प्रदेश से लेकर आसपास के लोगों ने सैकड़ों की संख्या में पहुंचकर गंगा नदी में स्नान कर मां विंध्यवासिनी का पूजा पाठ कर दान पुण्य कर घर वापस हुए.

धार्मिक नगरी विंध्याचल में भी मनाया मकर संक्रांति
धर्मनगरी विंध्याचल में गंगा नदी पर सुबह से ही पुण्य की डुबकी का सिलसिला शुरू हुआ जो देर शाम तक चलता रहा इस दौरान घाट पर हर हर गंगे, जय मां गंगे, जय मां विंध्यवासिनी से गुंजायमान रहा. दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने बताया कि मकर संक्रांति पर हम लोग हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गंगा स्नान करने आए हैं. स्थानीय तीर्थ पुरोहित का कहना है कि यह बहुत बड़ा पर्व होता है. यहां पर बहुत भीड़ होती हैं सैकड़ों की संख्या में लोग आते हैं. गंगा स्नान कर पुण्य अर्जित करते हैं. सदियों से यह परंपरा चली आ रही है, जिसे आज भी श्रद्धालु अपने को रोक नहीं पाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details