उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

10 दिवसीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का शुभारंभ

By

Published : Dec 28, 2020, 7:15 PM IST

मिर्जापुर के बीएलजे मैदान में 10 दिवसीय मंडल स्तरीय खादी तथा ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने सोमवार को शुभारंभ किया.

प्रदर्शनी का शुभारंभ
प्रदर्शनी का शुभारंभ

मिर्जापुर: आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए सरकार द्वारा मिर्जापुर के बीएलजे मैदान में 10 दिवसीय मंडल स्तरीय खादी तथा ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने शुभारंभ किया. इस प्रदर्शनी में देश के 19 राज्यों के लोग अपने उत्पादों को प्रदर्शनी के माध्यम से बेचेंगे. इससे स्वदेशी सामान लोगों को सस्ते दामों पर खरीदने का मौका मिलेगा. इस दौरान ऊर्जा राज्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने का जो सरकार का सपना है, इस प्रदर्शनी के माध्यम से साकार होगा.


19 राज्य के लोग शामिल

प्रदर्शनी में स्टालों को ऊर्जा राज्य मंत्री ने देखा. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रदेश के 19 राज्य के लोगों ने प्रदर्शनी में प्रतिभाग किया है. स्वदेशी और हाथों से निर्मित उत्पादों को प्रदर्शनी में रखा गया है. उत्तर प्रदेश के अलावा पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा जैसे खादी ग्रामोद्योग संस्थानों ने अपने-अपने स्टॉल लगाए हैं. यहां खादी ऊनी वस्त्र, जैकेट, नमकीन, हर्बल आंवला और मिर्जापुर के कालीन उत्पाद को बिक्री के लिए लगाया गया है.

एक जिला एक उत्पाद के तहत दिए गए टूल किट

मिर्जापुर का कालीन वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट में शामिल है. कालीन से जुड़े कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शनी में 51 लोगों को टूल किट ऊर्जा राज्यमंत्री ने वितरित कर प्रोत्साहित किया, जिससे बेरोजगार लोग अपना रोजगार शुरू कर सकें. यूपी दिवस के दिन भी 200 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए टूल किट उपलब्ध कराया जाएगा.

आत्मनिर्भर भारत का सपना हो रहा साकार

इस मौके पर ऊर्जा राज्य मंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने का जो सरकार का सपना है, उस दिशा में कदम बढ़ रहे हैं. छोटे-छोटे लोग ग्रामोद्योग से ऋण लेकर अपने विभिन्न प्रकार के सामान स्वयं संसाधन से बनाकर इस प्रदर्शनी में लगाकर बेच रहे हैं. इससे एक बहुत बड़ा संदेश जा रहा है, जो भारत सरकार सपना है, वह आगे बढ़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details