उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगे कुआं पीछे खाई, फिर भी सफर करने को मजबूर हैं भाई

By

Published : May 17, 2020, 5:54 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

यूपी के मिर्जापुर में प्रवासी मजदूर ट्रकों पर सवार और पैदल यात्रा कर रहे हैं. वहीं सीएम योगी ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि कोई भी मजदूर पैदल, बाइक और असुरक्षित ट्रकों से यात्रा न करें. बावजूद इसके प्रवासी मजदूर तपती धूप में परिवार के साथ पैदल और ट्रकों से यात्रा करने को मजबूर हैं.

mirzapur news
ट्रकों से सफर को मजबूर प्रवासी मजदूर.

मिर्जापुर: देशभर में जारी लॉकडाउन की वजह से बड़ी संख्या में मजदूरों पर रोजी-रोटी का संकट टूट पड़ा है. सरकार के तमाम दावों के बीच भारी संख्या में मजदूर ट्रक पर, पैदल सफर तय कर रहे हैं. इससे हादसे का शिकार हो जान गंवा रहे हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए है कि कोई प्रवासी मजदूर पैदल, बाइक और असुरक्षित ट्रकों से यात्रा कर प्रदेश वापस न लौटें.

ट्रकों से सफर को मजबूर प्रवासी मजदूर.

सीएम के निर्देशों के बाद भी मजदूर इस तपती धूप में परिवार के साथ पैदल यात्रा करते हुए तो कुछ ट्रकों के ऊपर तो कुछ ट्रकों में तिरपाल ढककर यात्रा कर रहे हैं. औरैया हादसे के बाद भी मिर्जापुर से बड़ी संख्या में मजदूर विंध्याचल मण्डल आयुक्त कार्यालय के सामने ट्रकों में भरकर घर वापस जाते देखे जा रहे हैं. यह हाल जब शहर के अंदर का है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं बाहर किस तरह से ट्रकों में भरकर या पैदल लोग आ जा रहे होंगे.

आगे कुआं पीछे खाई जैसे हालात
सरकार के आदेश के बावजूद भी कोई रोकने-टोकने वाला नहीं है. तमाम सरकारी आश्वासनों और घोषणाओं के बावजूद सड़कों पर प्रवासी मजदूरों का पैदल, साइकिल और ट्रकों से आवागमन रुकता नहीं दिख रहा है. इससे लगातार हादसे हो रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि प्रदेश में कोई प्रवासी मजदूर पैदल चलता न दिखे और असुरक्षित ट्रकों से यात्रा न करें.

इसे भी पढ़ें-मिर्जापुर में अब ग्रामीण महिलाएं करेंगी मत्स्य पालन

सीएम ने कहा है कि मजदूरों को घर पहुंचाने की व्यवस्था सरकार करेगी. औरैया हादसे के बाद भी शहर से निकलने वाली सड़कों पर मजदूरों का चलना जारी है. ऐसे में कोई पुणे से बलिया जाने के लिए निकला है तो कोई मुंबई से बिहार के लिए. कहीं ट्रकों से तो कहीं पैदल यात्रा करके लोग अपनी मंजिल तक पहुंच रहे हैं. कोई ट्रक वाला पैसा ले लेता है तो कोई नहीं लेता है, लेकिन मजदूर हर हाल में घर पहुंचने को मजबूर हैं.

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details