उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मां विंध्यवासिनी मंदिर खुला, 12 घंटे तक ही दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

By

Published : Jun 1, 2021, 7:54 PM IST

यूपी के मिर्जापुर में आज से विश्व प्रसिद्ध मां विंध्यवासिनी मंदिर को आम भक्तों के लिए खोल दिया गया है. सप्ताह में 2 दिन बंदी की वजह से भक्त केवल 5 दिन ही दर्शन कर सकेंगे.

मां विंध्यवासिनी मंदिर
मां विंध्यवासिनी मंदिर

मिर्जापुर: विश्व प्रसिद्ध मां विंध्यवासिनी मंदिर मंगलवार से आम भक्तों के लिए खोल दिया गया है. शासन की गाइडलाइन के अनुसार, श्रद्धालु सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक ही मां के दर्शन पूजन कर सकेंगे. सप्ताह में 2 दिन बंदी की वजह से भक्त केवल 5 दिन ही दर्शन कर सकेंगे. शासन की गाइडलाइन के अनुसार श्रद्धालुओं को दर्शन पूजन कराया जा रहा है.

51 दिन बाद खुला विन्ध्वासिनी मन्दिर
51 दिन बाद विंध्याचल धाम में स्थित माता विन्ध्यवासिनी का मंदिर आम भक्तों के लिए मंगलवार को खोल दिया गया है. सप्ताह में 5 दिन ही भक्तों को मंदिर में जाने की अनुमति होगी. साप्ताहिक बंदी होने के कारण शनिवार और रविवार को कोरोना कर्फ्यू के कारण दर्शन-पूजन भी बंद रहेगा. प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना कर्फ्यू में ढील देने के बाद श्रीविंध्य पण्डा समाज ने मां विन्ध्यवासिनी मन्दिर को भी आम दर्शनार्थियों के लिए बारह घण्टे प्रतिदिन खोलने का निर्णय लिया है.

केवल 12 घंटे हो पाएंगे दर्शन
प्रदेश में साप्ताहिक बंदी होने के शनिवार और रविवार को यहां दर्शन-पूजन भी बंद रहेगा. प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना कर्फ्यू में में ढील देने के बाद श्रीविंध्य पण्डा समाज ने मां विन्ध्यवासिनी मन्दिर को भी आम दर्शनार्थियों के लिए सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक यानी 12 घण्टे प्रतिदिन खोलने का निर्णय लिया है. मंगलवार को प्रातः 7 बजे से मंदिर आम भक्तों के लिए खोला दिया गया. त्रिकोण पथ पर स्थित काली खोह और अष्टभुजा मन्दिर भी खुल गया है. मां विन्ध्वासिनी की तरह यहां पर भी यह नियम लागू रहेगा.

ऐसे श्रद्धालु कर पाएंगे दर्शन
विंध्यवासिनी धाम में आने वाले भक्तों को सहूलियत के साथ दर्शन पूजन करने के लिए श्री विंध्य पंडा समाज के साथ जिला प्रशासन ने पूरी सुरक्षा व्यवस्था की है. धाम में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ एक बार में 5 लोगों को भक्तों को प्रवेश मिलेगा. वहीं पर धाम में बने गोले से गुजरने पर धाम के अंदर जाने पर दर्शन का अवसर मिलेगा. तब कहीं जाकर भक्त विन्ध्वासिनी देवी का दर्शन कर पायेंगे. इसके लिए सभी भक्तों से वैक्सीन लगवाकर आने और कोविड-19 के नियम का पालन करने का अनुरोध श्रीविंध्य पंडा समाज के मंत्री ने किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details