उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आम श्रद्धालुओं के लिए मां विंध्यवासिनी मंदिर 21 अप्रैल तक बन्द

By

Published : Apr 17, 2021, 4:18 PM IST

यूपी के मिर्जापुर में नवरात्रि मेला के बीच में विश्व प्रसिद्ध मां विन्ध्वासिनी मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है. बता दें कि यह निर्णय कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लिया गया है. मंदिर को शनिवार रात से 21 अप्रैल तक के लिए बन्द किया गया है.

मां विंध्यवासिनी
मां विंध्यवासिनी

मिर्जापुर: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इतिहास में पहली बार नवरात्रि मेला के बीच में विश्व प्रसिद्ध मां विन्ध्वासिनी मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है. शनिवार को विंध्य पंडा समाज ने बैठक के बाद मेला स्थगित करने और मंदिर को 21 अप्रैल तक के लिए बंद करने का निर्णय लिया है. विंध्य पंडा समाज के अध्यक्ष पंकज द्विवेदी के मुताबिक कोरोना संकठ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. मंदिर को शनिवार रात से 21 अप्रैल तक के लिए बन्द किया जा रहा है. इस दौरान मंदिर पर सिर्फ मां का श्रृंगार और पूजन होगा. 21 अप्रैल के बाद आगे फैसला लिया जाएगा.

मां विंध्यवासिनी मंदिर 21 अप्रैल तक बन्द

नवरात्रि मेला स्थगित
कोरोना लगातार खतरनाक होता जा रहा है. कोरोना की दूसरी लहर में लगातर बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए विंध्याचल स्थित विश्व प्रसिद्ध मां विंध्यवासनी मंदिर को 21 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है. मंदिर का संचालन करने वाली संस्था विंध्य पंडा समाज ने शनिवार को नवरात्रि मेला को लेकर बैठक की. बैठक में मंदिर को 21 अप्रैल तक बंद कर आम दर्शनार्थियों के पूजन को पूरी तरह से स्थगित कर दिया गया है. विंध्य पंडा समाज के अध्यक्ष पंकज द्विवेदी ने बताया कि बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लोगों की जान बचाने के लिए लिया गया है. मंदिर बंद रहने के दौरान मां विंध्यवासनी का श्रृंगार और पूजन होगा. विंध्याचल में पहली बार नवरात्रि मेला को बीच में स्थगित किया जा रहा है.

विंध्याचल न आने का अनुरोध
पतित पावनी गंगा नदी और विंध्य पर्वत संगम के बीच विराजमान मां विन्ध्वासिनी मंदिर पर लंबे समय से श्रद्धालुओं का आना-जाना है. हर वर्ष में पड़ने वाले दो नवरात्रों में इस देवी मंदिर में पांव रखने की जगह नहीं होती है. नवरात्रि के 9 दिनों तक कतार में लगकर श्रद्धालु दर्शन और पूजन करते हैं. लेकिन इस बार कोरोना के चलते दूर दराज से मां के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को अब निराशा हाथ लगेगी. मंदिर परिसर में विंध्य पंडा समाज की बैठक इस बात का एहसास दिलाती है कि हालात कितने खराब हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details