उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नए साल पर मां विंध्यवासिनी और बाबा विश्वनाथ को नहीं कर सकेंगे स्पर्श, मथुरा में कड़ी सुरक्षा

नए साल पर यदि आप यूपी के बड़े धार्मिक स्थलों का रुख करने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं. चलिए जानते हैं कि विंध्याचल, काशी और मथुरा में 31 दिसंबर और एक जनवरी को क्या खास व्यवस्थाएं होंगीं.

By

Published : Dec 30, 2022, 3:47 PM IST

Etv bharat
नए साल पर मां विंध्यवासिनी और बाबा विश्वनाथ को नहीं कर सकेंगे स्पर्श, मथुरा में कड़ी रहेगी सुरक्षा

मिर्जापुर:नए साल के मौके पर मां विंध्यवासिनी मंदिर (Maa Vindhyavasini), बाबा विश्वनाथ (Baba Vishwanath) और मथुरा में भक्तों की भीड़ के मद्देनजर खास इंतजाम किए गए हैं. विंध्याचल मंदिर में आने वाली संभावित भीड़ को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने तीन दिनों तक चरण स्पर्श पर रोक लगाने का निर्णय लिया हैं. 31 दिसम्बर से दो जनवरी तक मंदिर में मां के चरण स्पर्श पर रोक रहेगी. श्रद्धालु केवल झांकी के दर्शन कर सकेंगे.

31 दिसंबर से मां विन्ध्यवासिनी देवी के धाम विन्ध्याचल में दर्शन पूजन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ के मद्देनजर जिलाधिकारी दिव्या मित्तल व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्र ने अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल व अन्य अधिकारियों के साथ विंध्याचल धाम में सुरक्षा के इंतजाम परखे. डीएम ने कहा कि भीड़ के मद्जेनर 31 दिसंबर से दो जनवरी तक मां विन्ध्यवासिनी देवी के चरण स्पर्श प्रतिबंधित रहेंगे. केवल भक्त मां की झांकी के दर्शन कर सकेंगे.

नए साल के मौके पर विंध्याचल मंदिर में किए जा रहे खास इंतजाम.

काशी विश्वनाथ को भी नहीं कर सकेंगे स्पर्श
नए साल पर काशी विश्वनाथ में भी खास इंतजाम किए गए हैं. वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में 31 दिसंबर और 1 जनवरी को स्पर्श दर्शन पर रोक लगा दी गई है. कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं. बताया गया कि पिछले साल विश्वनाथ धाम तैयार होने के बाद 1 दिन में 7 लाख से ज्यादा भक्तों ने दर्शन किया था. इस साल भी मंदिर में भक्तो की भारी भीड़ होने के अनुमान है, ऐसे में भीड़ ज्यादा होने की स्थिति में उनको नियंत्रण में करना संभव नहीं हो पाता है. इसी वजह से श्री काशी विश्वनाथ धाम में आने वाले भक्तों को 31 दिसंबर और 1 जनवरी यानी शनिवार और रविवार को स्पर्श दर्शन करने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही भक्तों की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम रहेंगे.

मथुरा के मंदिरों में कड़ी रहेंगी सुरक्षा
नए साल पर मथुरा में उमड़ने वाली भक्तों की संभावित भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. श्री कृष्ण जन्म स्थान, द्वारकाधीश मंदिर, वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर, राधाबल्लभ मंदिर, प्रेम मंदिर, इस्कॉन टैंपल के साथ बरसाना राधा रानी मंदिर और गोवर्धन दानघाटी मुखारविंद मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ अभी से ही बढ़ने लगी है. अभी से होटल, ढाबे और धर्मशालाएं फुल हैं. अनुमान है कि इस बार बीते पांच साल का रिकार्ड टूट सकता है. साथ ही बड़ी संख्या में विदेशी श्रद्धालु भी पहुंच सकते हैं. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस खास सुरक्षा इंतजाम में जुटी हुई है.

ये भी पढ़ेंः चंदौली में आक्सीजन सिलेंडर फटने का वीडियो आया सामने, 2 लोगों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details