उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिर्जापुर: कोरोना काल में लोगों को राहत, पोस्ट ऑफिस में बेचे जा रहे सस्ते सैनिटाइजर

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में कोरोना महामारी से लड़ने के लिए डाक विभाग सैनिटाइजर लेकर आया है. इसकी बिक्री प्रधान डाकघर फतहा में शुरू हो गई है. इसका मेघदूत ग्रामोद्योग सेवा से एग्रीमेंट हुआ, जिसके तहत प्रधान पोस्ट ऑफिस में ये बेचा जा रहा है.

By

Published : Jul 22, 2020, 12:48 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

sanitizers being sold at the post office.
डाकघर में बेचे जा रहे सस्ते सैनिटाइजर.

मिर्जापुर:गंगोत्री का पवित्र गंगाजल और एलईडी बल्ब की बिक्री के बाद अब कोरोना संकटकाल में अब डाक विभाग इस महामारी से लड़ने के लिए सैनिटाइजर लेकर आया है. जिले के प्रधान डाकघर फतहा में इसकी बिक्री शुरू हो गई है. डाक विभाग का मेघदूत ग्रामोद्योग सेवा से एग्रीमेंट हुआ है, जिसके तहत प्रधान पोस्ट ऑफिस में इस सैनिटाइजर को बेचा जा रहा है. इस सैनिटाइजर की खास बात ये है कि इसकी क्वालिटी अच्छी है और यह दूसरे सैनिटाइजरों से सस्ते भी हैं.

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में संक्रमण से बचाव के लिए डाक विभाग सस्ते दामों पर सैनिटाइजर लेकर आया है. इसके लिए डाक विभाग का मेघदूत ग्रामोद्योग सेवा से एग्रीमेंट हुआ है, जिसके तहत पूरे देश में इस हैंड सैनिटाइजर को बेचा जा सकेगा. अब बाजार से कम दामों पर सैनिटाइजर लोगों को डाक विभाग उपलब्ध करा रहा है.

डाकघर में बेचे जा रहे सस्ते सैनिटाइजर.

हर पोस्ट ऑफिस तक पहुंचाने की योजना
मेघदूत नाम से उपलब्ध सैनिटाइजर सबसे कम कीमत पर बेचा जा रहा है. 60-एमएल के इस सैनिटाइजर का मूल्य 30 रुपये है. वहीं 250-एमएल आने के बाद मार्केट से ये और सस्ता हो जाएगा. अभी यह सैनिटाइजर प्रधान डाकघर तक है, आगे इसे हर पोस्ट ऑफिस तक पहुंचाया जाएगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग सस्ते दामों पर सैनिटाइजर खरीद सकें और कोरोना से बचाव कर सकें. वहीं इस महामारी से आम लोग अब आसानी से अपनी सुरक्षा कर सकेंगे.

डिप्टी पोस्ट मास्टर ने दी जानकारी
डिप्टी पोस्ट मास्टर अशोक कुमार त्रिपाठी ने बताया कि पूरे देशभर के डाकघरों में उपभोक्ता मेघदूत सैनिटाइजर की खरीदारी कर रहे हैं. यहां पहली खेप 60-एमएल की 5 पैकेट वाली है, जिसमें 500 पीस सैनिटाइजर आया है. सैनिटाइजर की दूसरी खेप जल्द प्राप्त होने वाली है, उसमें बड़ा पैकेट भी शामिल रहेगा. यह सभी लोगों के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है, जो मार्केट से सस्ते दामों पर है. आगे के प्लान में सभी जरूरत पड़ी तो डाक विभाग इसकी होम डिलीवरी भी उपलब्ध कराएगा.

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details