उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिर्जापुरः कोटेदार राशन देने के साथ अब बिजली बिल भी जमा कर सकेंगे

By

Published : Feb 7, 2020, 12:27 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

यूपी के कोटेदार राशन देने के साथ अब ई- पॉश मशीन से बिजली बिल भी उपभोक्ताओं का जमा कर सकेंगे. इसके लिए मिर्जापुर के ज्यादातर कोटेदारों को ट्रेनिंग दी जा चुकी हैं. वहीं बचे कोटेदारों की ट्रेनिंग चल रही है.

etv bharat
ई- पॉश मशीन

मिर्जापुरः राशन देने के साथ अब विजली का बिल भी कोटेदार जमा करेंगे. इससे कोटेदारों की आमदनी बढ़ेगी और बिजली विभाग के बिल भी समय से जमा हो सकेंगे. वहीं इस योजना से बिजली उपभोक्ताओं को अपने घर के नजदीक बिजली का बिल जमा करने की सहूलियत मिलेगी.

कोटेदार अब जमा करेंगे बिजली बिल.

कोटेदारों को मिलेगा कमीशन
खाद्य एवं रसद विभाग और उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने ई-पॉश मशीन उपलब्ध कराने वाली कंपनी ओसीस के साथ करार किया है. कोटेदार राशन के साथ अपने इलाके के विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली बिल भी जमा कर सकेंगे. बिल जमा करने वाले कोटेदार को 10000 तक के बिल पर 17 रुपये मिलेगा और 3 रुपये ई- पॉश मशीन लगाने वाले कंपनी ओसिस को मिलेंगे. इस योजना से कोटेदार खुश नजर आ रहे हैं.

ई- पॉश मशीन से बिजली बिल की रसीद भी मिलेगी
इसी तरह 10000 के ऊपर के बिल पर कोटेदार को 25 रुपये प्रति बिल मिलेंगे और 25000 के ऊपर के बिल पर प्रति ट्रांजैक्शन 37 रुपये मिलेंगे. कोटेदार को यूपीपीसीएल नामक ऐप मिलेगा. ट्रांजैक्शन के पूर्व जितना बिल होगा वह सिक्योरिटी मनी के रूप में अपने खाते से यूपीसीएल के वायलेट में जमा करना होगा. उसके बाद बिल का ट्रांजैक्शन करेगा. उसके बाद ई-पॉश मशीन से बिल जमा करने के लिए वसूली की गई रकम निर्धारित कमीशन काटकर पावर कारपोरेशन के खातों में जमा करना होगा, जिसके बाद मशीन से भुक्तान की रसीद प्राप्त होगी.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोटेदारों की इनकम बढ़ाने के लिए ई-पॉश मशीन जो कोटेदारों के यहां लगी है, उसमें बिजली बिल जमा करने की सुविधा दी जा रही है. इसके लिए लगभग ट्रेनिंग कराई जा चुकी है. अब कोटेदार बिजली के बिल भी जमा कर सकेंगे.
-उमेश चंद्र, जिला पूर्ति अधिकारी

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details