उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मां विंध्यवासिनी के दर्शन के लिए गाइडलाइन का करना होगा पालन

कोरोना महामारी के बीच शुरू होने जा रहे चैत्र नवरात्रि मेले में मां विंध्वासिनी मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए खुले रहेंगे. दर्शन-पूजन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को भी कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा.

By

Published : Apr 9, 2021, 10:37 PM IST

नवरात्रि की तैयारियों को लेकर पंडा समाज की हुई बैठक
नवरात्रि की तैयारियों को लेकर पंडा समाज की हुई बैठक

मिर्जापुर :कोरोना वायरस महामारी के बीच शुरू होने जा रहे चैत्र नवरात्रि मेले में मां विंध्वासिनी मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए खुले रहेंगे. दर्शन-पूजन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को भी कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा. शुक्रवार को विंध्याचल प्रशासनिक भवन सभागार में मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र के नेतृत्व में कोरोना संक्रमण के रोकथाम और नवरात्रि की तैयारियों को लेकर पंडा समाज और अधिकारियों के साथ बैठक की. मंडलायुक्त ने कहा कि बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए मंदिर परिसर में प्रवेश किसी श्रद्धालु को नहीं मिलेगी.

नवरात्रि की तैयारियों को लेकर पंडा समाज की हुई बैठक

नवरात्रि मेले को लेकर मंडलायुक्त ने ली बैठक

मेला तैयारी को लेकर मंडलायुक्त ने विभागवार समीक्षा कर दर्शनार्थियों की सुविधाओं को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. मेले में लगे जिम्मेदारी विभागों के अधिकारियों से कहा कि मेले कि तैयारी हर हाल में 11 अप्रैल तक कर ली जाए. मेला क्षेत्र में श्रद्धालु मास्क लगाकर ही आए. बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए किसी श्रद्धालु को मंदिर परिसर में प्रवेश न दी जाए. इसके अलावा मेला क्षेत्र विभिन्न स्थानों बस स्टॉप रेलवे स्टेशन और यात्रियों के वाहन स्टैंड पर मास्क और सेनेटाइजर उपलब्ध रहने चाहिए.

इसे भी पढ़ें-खामोश हो गई विदेशों तक में सुनाई देने वाले मिर्जापुर के तबले की थाप

पिछले चैत्र नवरात्रि में मां का पट था बंद

कोरोना वायरस के चलते पिछले साल चैत्र नवरात्रि मेले के दौरान मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए बंद किए गए थे. कोरोना के बढ़ते मरीजों को लेकर नवरात्रि मेले पर इस बार भी कोरोना संक्रमण के बादल मंडरा रहे हैं. हालांकि प्रशासनिक अधिकारियों के निरीक्षण और बैठक में दिए गए दिशानिर्देशों से मना जा रहा है मंदिर में दर्शन पूजन किया जाएगा.

कोरोना से बचाव के लिए की जाएगी कोशिश

विंध्य कारीडोर के निर्माण के चलते मंदिर के चारों तरफ के साथ गलियों में तोड़फोड़ किया गया है. उबड़-खाबड़ जमीनों को समतल करके मैटी बिछाने और टेंट लगवाने का निर्देश दिया गया है. कोरोना से बचाव के लिए मेला क्षेत्र की साफ-सफाई पर बल दिया जाएगा. वाहनों के दबाव को रोकने के लिए जगह-जगह बैरियर और पार्किंग की व्यवस्था रहेगी. मां विंध्यवासिनी मंदिर परिसर और आस-पास की गलियों में किसी प्रकार की भगदड़ न हो, इसके लिए बैरिकेडिंग किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details