उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 5, 2022, 3:28 PM IST

ETV Bharat / state

World Environment Day: 2015 से हर दिन लगाते हैं एक पौधा, मिलिए यूपी के 'ग्रीन गुरु जी' से

मिर्जापुर के जेपी पुरम कॉलोनी के रहने वाले शिक्षक अनिल सिंह अपने खर्च से हर दिन पौधा रोपण (planting saplings) करते हैं. पौधा रोपण के चलते वे इतने मशहूर हो गए हैं कि अब उन्हें लोग ग्रीन गुरुजी (Green Guru Ji) के नाम से बुलाते हैं.

ETV BHARAT
पौधा रोपण करते अनिल सिंह

मिर्जापुर:आज (05 जून) पूरे देश में विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दिन लोग पर्यावरण के लिए दिल खोलकर काम करते हैं और पौधे भी रोपते (planting saplings) हैं. साथ ही, पर्यावरण को लेकर जागरूक भी किया जाता है. वहीं, मिर्जापुर जनपद के पेशे से शिक्षक अनिल सिंह के लिए हर दिन पर्यावरण दिवस है. उन्होंने पृथ्वी पर हरियाली के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है. वे पौधा लगाने की वजह से इतना मशहूर हो गए हैं कि अब लोग इन्हें ग्रीन गुरुजी (Green Guruji) के नाम से बुलाते हैं. वे एक जुलाई 2015 से लगातार हर दिन बिना रुके पौधा जरूर लगाते हैं. पर्यावरण दिवस के मौके पर इनका 2533 वां दिन पूरा हो रहा है.

विश्व पर्यावरण दिवस (vishwa paryavaran diwas) के मौके पर हम बात करेंगे. मिर्जापुर के जेपी पुरम कॉलोनी के रहने वाले शिक्षक अनिल सिंह की, जो अपने खर्च से हर दिन पौधा रोपण करते हैं. अनिल सिंह पेशे से अध्यापक है. इन्हें अब ग्रीन गुरुजी के नाम से भी जाना जाता है. वे बिना किसी सरकारी मदद से बड़े पैमाने पर हर दिन पृथ्वी पर हरियाली फैलाने का काम कर रहे हैं. इनकी सुबह की शुरुआत ही पौधरोपण से होती है.

यूपी के 'ग्रीन गुरु जी'

ग्रीन गुरुजी अपने पूरे मकान को कर रखा है हरा

अनिल सिंह बच्चों को पढ़ाने और अपने परिवार के साथ समय बिताने के बाद जो भी समय बचता है, वह प्रकृति की सेवा में लगाते हैं. पूरे जीवन इसी तरह से सेवा करना चाह रहे हैं. शिक्षक अनिल सिंह की जुनून इतना है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए न केवल अपना समय खर्च करते हैं बल्कि अपनी कमाई का कुछ हिस्सा भी पर्यावरण के लिए खर्च करते हैं. पूरे मकान को पेड़ पौधे लगाकर हरा भरा कर रखा है.

पौधा रोपण

यह भी पढ़ें:सुदर्शन पटनायक ने पुरी बीच पर मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

पेड़ लगाने का शौक जुनून में बदल गया

मड़िहान तहसील के शांति इंटर कॉलेज पचोखरा में पढ़ा रहे शिक्षक अनिल सिंह को बचपन से ही पेड़ों से खास लगाव रहा है. पढ़ाई के दौरान ही पौधा लगाना शुरू कर दिया था. जैसे-जैसे समय बीता, वैसे-वैसे पेड़ों से उनका लगाव बढ़ गया. एक जुलाई 2015 से इनका शौक जुनून में बदल गया और वे हर दिन पौधा लगाना शुरू कर दिया. पौधा लगाने का जुनून इस कदर है कि वे घर से बाहर निकलते वक्त भी पौधे को साथ ले जाना नहीं भूलते हैं. इतना नहीं विद्यालय जाते समय भी पौधे अपने साथ ले जाते हैं.

पौधा रोपण करते अनिल सिंह

विश्व पर्यावरण दिवस पर ग्रीन गुरुजी ने की ईटीवी भारत से की बातचीत

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर अनिल सिंह ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की है. उन्होंने कहा कि यह जो कार्य मैं कर रहा हूं. मुझे उसे करने में बहुत खुशी मिल रही है. सभी को अपने घरों से पौधारोपण की शुरुआत करनी चाहिए. ऐसे कई पौधे हैं, जिसे इलाज के काम में लाया जा सकता है. विश्व पर्यावरण दिवस के दिन ग्रीन गुरुजी ने लोगों से अपील किया है कि आप पौधारोपण अपने घर से करके देखें. खुशियों में पौधा लगाए जा सकते हैं, तो दुख में भी पौधें लगाए जा सकते हैं.

पौधा रोपण करते अनिल सिंह

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details