उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

FCI अब सीधे कोटेदारों के तक पहुंचाएंगा अनाज, कालाबाजारी पर लगेगी रोक

By

Published : Mar 19, 2021, 2:18 PM IST

राशन वितरण में लगातार हो रही घपलेबाजी को रोकने के लिए सरकार ने सख्त कदम उठाया है. अब सरकार राशन की दुकान तक अनाज पहुंचाने के लिए सिंगल स्टेप डिलीवरी सिस्टम लागू करने जा रही है. इसके तहत फूड भारतीय खाद्य निगम के गोदाम से अनाज सीधे सरकारी कोटे की दुकानों तक लाया जाएगा. मिर्जापुर में ये व्यवस्था एक अप्रैल से लागू की जाएगी.

FCI अब सीधे कोटेदारों के यहां पहुंचाएंगा अनाज
FCI अब सीधे कोटेदारों के यहां पहुंचाएंगा अनाज

मिर्जापुर: भारतीय खाद्य निगम अब सीधे कोटेदारों के यहां अनाज पहुंचाएंगा. राशन की सरकारी दुकानों तक खाद्यान्न पहुंचाने के लिए सिंगल स्टेप डिलीवरी लागू की जा रही है, जिससे गरीब जनता के राशन में हेराफेरी न हो. सरकार की इस नई व्यवस्था से कोटेदारों को घटतौली और वसूली की समस्या से निजात मिलेगी.

घटतौली और वसूली की समस्या से मिलेगी निजात
एक अप्रैल से कोटे की दुकान पर अनाज की डिलेवरी की करने के तरीके में बदलाव होने जा रहा है. शासन की ओर से इसे कड़ाई से पालन कराने के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं. भारतीय खाद्य निगम के गोदामों से अनाज सीधे दुकानों तक जाएगा. इस नई व्यवस्था से कोटेदारों को घटतौली और वसूली की समस्या से निजात मिल जाएगी. अभी तक एफसीआई के गोदामों से खाद्यान्न ब्लॉक के गोदामों तक जाता है और यहां से कोटेदार खुद राशन लेकर जाते थे. इस व्यवस्था को खत्म करने के लिए सिगल स्टेप अथवा डोर स्टेप डिलीवरी की नई व्यवस्था लागू की गई है. इससे अनाज की कालाबाजारी पर भी रोक लगेगी.

एक अप्रैल से नई व्यवस्था लागू
मिर्जापुर में राशन दुकानों की संख्या शहरी क्षेत्र में 120 और ग्रामीण क्षेत्र में 920 कोटे की दुकान हैं. कोटे की दुकान से 69,665 अंत्योदय कार्डधारक, 3,82,839 पात्र गृहस्थी सहित 4,52,504 कार्डधारकों को अनाज वितरित किया जाता है. इसके लिए लगभग 56,408 राशन कार्ड बनाए गए हैं. जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चंद्र ने बताया कि एक अप्रैल से नई व्यवस्था लागू की जा रही है. सीधे कोटे की दुकान पर गोदाम से राशन पहुंचेगा. समय के साथ गुणवत्तापूर्ण अनाज पहुंचेगा, जिससे लाभार्थियों को सही अनाज मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details