उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिर्जापुर: पहले ओलावृष्टि और अब लॉकडाउन ने बढ़ाई किसानों की मुश्किलें, टमाटर न बिकने से भुखमरी की हालत

By

Published : Apr 3, 2020, 11:49 AM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

मिर्जापुर में पहले किसान ओलावृष्टि से परेशान हुए और अब लॉकडाउन की वजह से उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं. किसानों का कहना है कि टमाटर की फसल तैयार है मगर इनको बेच नहीं पा रहे, जिसके चलते भुखमरी जैसी स्थिति हो गई है.

mirzapur
टमाटर लिए खड़ी महिलाए.

मिर्जापुर:कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन की वजह से किसानों की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है. मिर्जापुर में सब्जी की खेती करने वाले किसानों के लिए पहले बारिश और ओलावृष्टि ने तबाही मचाई थी अब लॉकडाउन में तैयार सब्जियों को बचाना मुश्किल हो रहा है.

खेत में टमाटर की फसल.

सिटी ब्लॉक के अर्जुनपुर की रहने वाली राजकुमारी और कबूतरा देवी ने इस साल 20 बिस्वा में टमाटर की खेती की थी. उम्मीद थी पैदावार अच्छी होगी तो मुनाफा मिलेगा. मगर पहले तो अचानक बारिश और ओलावृष्टि के कारण काफी फसल बर्बाद हो गया और अब कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन ने रही सही उम्मीदें खत्म कर दी. खेत में टमाटर की फसल तो तैयार है मगर लॉकडाउन के कारण मंडी में नहीं पहुंच पा रहा है.

सब्जी की खेती करने वाले किसानों को काफी आर्थिक नुकसान हो रहा है. लॉकडाउन में पुलिस प्रशासन की सख्ती के चलते जिले के किसान सब्जी मंडी तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं, जिसके चलते उनकी फसलें बर्बाद हो रही हैं. सिटी ब्लॉक के अर्जुनपुर के टमाटर की खेती करने वाले किसानों की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है. इन किसानों द्वारा उगाई जा रही सब्जी मंडी तक न पहुंचने से आस-पास के गांव वालों को बहुत कम दामों में बेचना पड़ रहा है.

खेत में टमाटर की फसल तोड़ती महिलाएं.

टमाटर की खेती करने वाले किसानों का कहना है कि पहले 5000 रुपये के टमाटर प्रतिदिन निकलते थे, लेकिन अब लॉकडाउन होने के कारण न के बराबर बिक रहे हैं. किसानों का कहना है कि अगर यही हालात रहे तो हम अपने बच्चों का लालन-पालन करने में असमर्थ हो जाएंगे. खेती ही हमारा सहारा है.

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details