उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिर्जापुर: सब्जी मंडी में एक-दो रुपये प्रति किलो बिक रहीं सब्जियां

यूपी के मिर्जापुर जिले में सब्जी मंडियां खुल गई हैं, लेकिन फिर भी किसानों को लॉकडाउन में मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. सब्जियों की खपत कम होने से किसान एक रुपये से दो रुपये प्रति किलोग्राम में सब्जी बेचने को मजबूर हैं. आम लोगों को कोई भी सब्जी फिलहाल सस्ती नहीं मिल रही है.

vegetables sold cheaply
सब्जी मंडी में सब्जी बेचते किसान.

By

Published : May 28, 2020, 11:58 AM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

मिर्जापुर: लॉकडाउन में किसानों से लेकर आढ़तियों तक को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. सब्जियों की खपत कम होने और सब्जी मंडी में ग्राहकों के न पहुंचने के कारण सब्जी एक से दो रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है. सब्जी की कीमत कम होने से किसान परेशान हैं. उनका कहना है कि लागत तक नहीं निकल पा रही है. वहीं आढ़ती भी परेशान हैं. ग्राहकों के न पहुंचने के कारण वो सब्जी को कम दामो में बेचने को मजबूर हैं.

सस्ते दामों पर सब्जी बेचने को मजबूर किसान.

सरकार किसानों की आय बढ़ाने की बात करती है तो वहीं इस लॉकडाउन में सबसे ज्यादा मुसीबत किसानों को हो रही है. फसल की कीमत गिरने से किसान परेशान हैं. मजबूरी में उनको फसलों को औने-पौने दामों में बेचना पड़ रहा है. नवीन सब्जी मंडी जंगीरोड में इन दिनों अधिकांश सब्जी का रेट एक रुपये से लेकर 5 रुपये तक है. किसान अपने खेतों से सब्जी तोड़कर मंडी में सब्जी पहुंचा रहे हैं. मगर सब्जी मंडी के गेट से फुटकर ग्राहकों से लेकर दुकानदारों तक को नहीं आने दिया जाता है, जिसकी वजह से सब्जी को सस्ते दामों में किसान बेचकर चले जाते हैं.

इन दामों पर बिक रहीं सब्जियां

सब्जी रुपये प्रति किलो
भिंडी 1
लौकी 3
कोहड़ा 1
पालक 3
नेनुआ 1
टमाटर 10
परवल 20

किसानों का कहना है कि सब्जी मंडी में किसी तरह सब्जी तो पहुंचा देते हैं, मंडी के फुटकर दुकानदारों और सब्जी खरीदने वाले ग्राहकों को अंदर नहीं आने दिया जाता है, जिसकी वजह से आढ़तिये हम लोगों से सस्ते में सब्जी खरीदते हैं. लॉकडाउन की वजह से सब्जी मंडी में ग्राहकों को नहीं आने देने से आढ़ती भी परेशान हैं. लेकिन यही सब्जी जब ठेले वाले लेकर मोहल्ले में पहुंचते हैं तो इनकी मनमानी कीमत वसूलते हैं. आम लोगों को कोई भी सब्जी फिलहाल सस्ती नहीं मिल रही है.

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details