उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिर्जापुर: बाढ़ की वजह से किसानों की फसल हो रही बर्बाद

By

Published : Aug 21, 2019, 12:15 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में गंगा का पानी तटवर्ती खेतों में घुसने से किसानों का सारा फसल खराब हो गया है जिससे किसान बहुत चिंतित हैं. वहीं प्रशासन का कहना है कि बाढ़ से निपटने के लिये पूरी तैयारियां कर ली गई हैं.

किसानों के लिए त्रासदी बनी बाढ़.

मिर्जापुर: जिले में तीन दिन से लगातार गंगा का जलस्तर बढ़ने से किनारे बसे खेत डूब गए हैं. पानी से बचाने के लिए किसान अपने खेतों में लगाई गई सब्जियों को तोड़ रहे हैं. इसी तरह गंगा में जलस्तर बढ़ता रहा तो गांव में भी पानी घुस जाएगा. वहीं प्रशासन दावा कर रहा है कि बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है.

किसानों के लिए त्रासदी बनी बाढ़.

इसे भी पढ़ें:- मिर्जापुर: बारिश से बढ़ा गंगा का जलस्तर, तेजी से हो रही कटान

बाढ़ से हो रही खेती में परेशानी-
जिले में गंगा के जलस्तर बढ़ने से तटवर्ती गांवो में पानी घुसना शुरू हो गया है. सैकड़ों बीघा खेत पानी में डूबने से किसान तबाही की आशंका को लेकर भयभीत हैं. बाढ़ के कारण खेत में डूबे फसलों और सब्जियों को काफी नुकसान हुआ है. हरसिंहपुर, मल्लेदार और दल्ला पट्टी गांव में तो पानी अब घरों में घुसने को बेताब है.

बाढ़ की वजह से खेत डूबने से फसल का नुकसान हुआ है. सारी सब्जी की फसल डूब गई है. उसी को तोड़कर हम लोग बचाने में जुटे हैं, लेकिन बाढ़ ने सब बर्बाद कर दिया है.
-कैलाश, किसान

हम सबका रोजगार इसी से चलता है. अभी गंगा के पानी से सारी फसल डूब गई है. इससे हम लोग को दिक्कत होगी.
-भुल्लन, किसान

जनपद के दो तहसील सदर और चुनार गंगा में बाढ़ से प्रभावित होते हैं. हमारे जनपद में कुल 37 बाढ़ चौकियां बनाई गई हैं. गंगा के तेजी से बढ़ रहे पानी को देखते हुए सभी को अलर्ट कर दिया गया है. फिलहाल जहां पानी गांव में घुसना शुरू हो चुका है, उनमें से चार बाढ़ चौकीयां प्रभावित हैं.
-यू.पी. सिंह, अपर जिलाधिकारी



Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details