उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 9, 2020, 12:17 PM IST

ETV Bharat / state

अब किसान अपनी तहसील के किसी भी क्रय केंद्र पर बेच सकता है धान

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में अब किसान अपनी तहसील के किसी भी क्रय केंद्र पर अपना धान बेच सकेंगे. जिलाधिकारी ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं. उन्होंने तहसील स्तर के सभी क्रय केंद्रों को असंबद्ध कर दिया है.

क्रय केंद्र पर किसान
क्रय केंद्र पर किसान

मिर्जापुर : जिले के किसानों के लिए अच्छी खबर है. अब किसान एक निश्चित क्रय केंद्र पर धान बेचने के लिए बाध्य नहीं हैं. वह तहसील के किसी भी केंद्र पर धान बेच सकेंगे. जिलाधिकारी ने तहसील स्तर के सभी क्रय केंद्रों को असंबद्ध किया है. अब धान बेचने के लिए किसानों के स्वयं जाने पर ही टोकन जारी होगा. किसानों को दिए गए टोकन के आधार पर ही धान की खरीद की जाएगी. धान क्रय केंद्रों पर किसानों की बढ़ती संख्या और धीमी गति से धान खरीद के कारण यह फैसला लिया गया है.

तहसील के अंदर किसी भी क्रय केंद्र पर किसान बेच सकता है धान
जनपद में पीसीएफ, यूपी स्टेट एग्रो संस्था की ओर से संचालित क्रय केंद्रों पर खरीद धीमी गति और खाद विभाग भारतीय खाद्य निगम नैफेड, एनसीसीएफ के केंद्रों पर किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने तहसील स्तर के सभी केंद्रों को असंबद्ध कर दिया है. अब किसान तहसील स्तर पर बने किसी भी क्रय केंद्र पर अपना धान बेच सकेंगे. पहले किसानों के लिए क्रय केंद्र निर्धारित किया गया था. वह उसी पर धान बेच सकते थे.

टोकन लेना अनिवार्य
किसानों के लिए क्रय केंद्र पर टोकन की व्यवस्था की गई है. किसानों को टोकन लेना अनिवार्य है. केंद्र के संपर्क रजिस्टर के अनुसार जिन किसानों को टोकन दिया गया होगा उसी के आधार पर धान की खरीद की जाएगी. क्षेत्र के किसी भी गांव के किसान तहसील के अंदर किसी भी क्रय केंद्र पर अपना विवरण रजिस्टर में अंकित करा सकेगा. फिर उन्हीं से धान लिया जाएगा.

पोर्टल पर पुष्टि हो जाने के बाद ही किसान से लिया जाएगा धान
टोकन दिए जाने के बाद पुष्टि की जाएगी कि किसान इसके पहले किसी क्रय केंद्र पर धान बेचा तो नहीं है. तभी उसके धान का नमूना देखकर मानक के अनुसार खरीदा जाएगा. एक किसान से एक बार में अधिकतम 75 कुंतल, इसके बाद 1 सप्ताह के अंदर 25 कुंतल और धान लिया जाएगा. कुल मिलाकर एक किसान से 100 कुंतल की खरीदारी होगी. यदि किसान ने किसी और केंद्र पर टोकन लिया होगा तो संज्ञान में आने पर टोकन निरस्त कर दिया जाएगा. साथ ही किसान को दोबारा टोकन जारी होने पर क्रय केंद्र के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. जिले में क्रय केंद्रों पर खरीद बीते 15 अक्टूबर से चल रही है. 65 क्रय केंद्रों में से 63 केंद्रों पर धान खरीद चल रही है.


For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details