उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिर्जापुर: भोंका नाला के आने वाले हैं अच्छे दिन, ग्राम पंचायतों को मिलेगा बाढ़ से निजात

By

Published : Jun 4, 2020, 1:38 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में 11 किलोमीटर से अधिक की दूरी में फैले भोंका नाले की सफाई की जा रही है. भोंका नाले की सफाई न होने से बारिश के मौसम में जल निकासी की समस्या उत्पन्न हो जाती थी और किसानों के घर में पानी भर जाता था. लेकिन इस बार मनरेगा के तहत 2,700 मजदूरों को लगाकर नाले की सफाई कराई जा रही है.

cleanliness of bhonka nala
भोंका नाला की सफाई कराई जा रही है

मिर्जापुर: जनपद के जमालपुर विकासखंड के भोंका नाले के अच्छे दिन जल्द ही आने वाले हैं. 11 किलोमीटर से अधिक दूरी में फैले इस नाले की सफाई के लिए मनरेगा के तहत 2,700 मजदूरों को लगाया गया है. इस नाले की सफाई होने से धान की खेती के समय बाढ़ से परेशान होने वाले किसानों की समस्या का समाधान होगा.

इस नाले में कई वर्षो से सिल्ट जमा है जिसके कारण 65 ग्राम पंचायतों के गांव बाढ़ से प्रभावित होते थे. खुदाई और सफाई हो जाने से जहां गांव वालों को बाढ़ से निजात मिलेगी, वहीं इसके पानी से खेत की सिंचाई भी हो सकेगी.

भोंका नाला में सफाई और खुदाई से पहले जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल और मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह ने फावड़ा चलाकर कार्य का शुभारंभ किया.

स्थानीय लोगों के मुताबिक, कई वर्षों से इस नाले में सिल्ट और मिट्टी जमा है पूर्व मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने कई साल पहले इस नाले की सफाई कराई थी. लेकिन फिर से सिल्ट मिट्टी जमा हो जाने से किसान बाढ़ से परेशान हो गए थे.

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details