उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

24 को जालौन दौरे पर आ रहे हैं सीएम योगी, मिर्जापुर जिला पंचायत को 50 लाख रुपये से किया जाएगा पुरस्कृत

By

Published : Apr 23, 2022, 9:56 PM IST

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के दिन मिर्जापुर जिला पंचायत को 50 लाख से पुरस्कृत कर सम्मानित किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 अप्रैल डकोर विकासखंड के ग्राम पंचायत ऐरी रामपुर में आयोजित राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर कार्यक्रम में शिरकत करने आएंगे.

etv bharat
तू सिंह सिसोदिया,अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत

मिर्जापुर/जालौन: पंचायती राज मंत्रालय ने दीनदयाल पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार के लिए प्रदेश के दो जनपद मिर्जापुर और जालौन के जिला पंचायतों का चयन किया है. इन पंचायतों को पंचायती राज दिवस के दिन 50 लाख रुपये से पुरस्कृत कर सम्मानित किया जाएगा. कोविड-19 में किए गए कार्य के साथ अन्य कार्यों में अच्छा काम करने जिला पंचायत को इनाम मिला है.

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस के अवसर जालौन में एक दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. इसके लिए जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. मुख्यालय से 22 किलोमीटर डकोर ब्लॉक के ऐरी रमपुरा गांव में कार्यक्रम तय किया गया है. इसके लिए पूरा प्रशासनिक अमला कार्यक्रम को सफल बनाने में लग गए हैं. जिलाधिकारी ने बताया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 अप्रैल रविवार को डकोर विकासखंड के ग्राम पंचायत ऐरी रामपुर में आयोजित राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर कार्यक्रम में शिरकत करने के लिये आएंगे. इस ग्राम सभा को पंडित दीनदयाल पंचायती राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है जिस कारण इस गांव का चयन किया गया है.

इस दौरान वह ग्रामीणों के साथ जन संवाद स्थापित कर और उनकी समस्याओं को सुनेंगे. इस दौरान कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जन चौपाल लगाने के बाद गांव में बनी गोशाला का भी निरीक्षण करेंगे. अधिकारियों के साथ जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक या समीक्षा भी कर सकते हैं. यहां पर मुख्यमंत्री एक से डेढ़ घंटे रहेंगे. साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस अधीक्षक ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए सारे इंतजाम कर लिए हैं. इसके लिए संबंधित पुलिस कर्मियों को ब्रीफिंग कर बता दिया गया है.

पंचायती राज मंत्रालय (Ministry of Panchayati Raj) भारत सरकार द्वारा दीनदयाल पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार के लिए उत्तर प्रदेश के दो जिला पंचायतों का चयन किया गया है. मिर्जापुर और जालौन को मिलेगा दीनदयाल पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार इन पंचायतों को 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस के दिन 50 लाख से पुरस्कृत करके सम्मानित किया जाएगा.

इसे भी पढे़ंःसावधान! कोरोना की चौथी लहर दे सकती है दस्तक, बच्चों पर सबसे ज्यादा खतरा, बढ़ाए जाएंगे पीकू-नीकू बेड

यह पहला मौका है जब मिर्जापुर जिला पंचायत को दीनदयाल पंचायत सशक्तीकरण का पुरस्कार मिलने जा रहा है. कोविड-19 में किए गए कार्यों और अन्य कामों को लेकर जिला पंचायत मिर्जापुर को यह इनाम मिला है. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के कार्यक्रम को लेकर जिला पंचायत परिसर में तैयारी तेज कर दी है.

अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत नीतू सिंह सिसोदिया ने बताया कि जब से वह यहां काम कर रही हैं, केवल कोटा पूरा नहीं करतीं. कोविड-19 के समय जनप्रतिनिधियों से जो भी उन्हें अवगत कराया गया ऑनलाइन ही नहीं बल्कि अपने अवर अभियंता को मौके पर भेजकर काम कराया. साथ ही आईजीआरएस में अच्छा काम किया गया है. इसकी वजह से राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के दिन 50 लाख से पुरस्कृत व सम्मानित किया जा रहा है.

24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के दिन जिलाधकारी प्रवीण कुमार लक्षकार जिला पंचायत अध्यक्ष राजू कनौजिया को सम्मानित करेंगे. साथ ही पंचायती राज दिवस के दिन जगह-जगह कार्यक्रम भी किए जाएंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details