उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राष्ट्रीय मतदाता दिवस: निकाली गई जागरूकता रैली

By

Published : Jan 25, 2021, 5:23 PM IST

यूपी के मिर्जापुर में सोमवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जीआईसी स्कूल से रैली निकाली गई. इस रैली के माध्यम से मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास किया गया.

विद्यार्थियों ने निकाली रैली.
विद्यार्थियों ने निकाली रैली.

मिर्जापुर: 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिले में मतदाता जागरूकता के लिए दो हजार से ज्यादा स्कूली विद्यार्थियों ने जीआईसी से रैली निकाली. रैली को डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. शहर के विभिन्न मोहल्लों से होते हुए तहसील सदर में रैली का समापन किया गया.

विद्यार्थियों ने निकाली रैली.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन दिया गया एपिक कार्ड
देशभर में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है. मिर्जापुर में भी आज जनपद की सभी 4 तहसीलों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सदर तहसील में जीआईसी स्कूल से सबसे पहले जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने स्कूली छात्र-छात्राओं को मतदाता जागरूकता के लिए रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. रैली में दो हजार से ज्यादा स्कूली बच्चे शामिल थे. शहर के विभिन्न मोहल्ले से होते हुए रैली का समापन सदर तहसील में हुआ.

सदर तहसील पहुंचे विंध्याचल मंडल आयुक्त योगेश्वर राम मिश्रा ने उपस्थित लोगों को निर्भीक होकर मतदान करने की शपथ दिलाई. इस मौके पर जिलाधिकारी में बेहतर काम करने वाले बीएलओ को सम्मानित किया. साथ ही 18 साल पूरा कर लेने वाले नए वोटर जो बने हैं, उन्हें एपिक कार्ड दिया गया. वोटर आईडी कार्ड पाकर पहली बार वोट देने वाले युवाओं में खुशी देखी गई.

विद्यार्थियों ने पहली बार मतदान करने को लेकर खुशी जाहिर की. जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक होना चाहिए, ताकि मतदान की संख्या बढ़ाई जा सके. साथ ही किस प्रकार के प्रत्याशी का चयन करना चाहिए, यह भी इस कार्यक्रम के माध्यम से बताया गया.

लोकतंत्र के महत्व को समझना चाहिए
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम में पहुंचे मंडल आयुक्त ने कहा कि आज हम सब इस लोकतंत्र के कारण यहां पर हैं. इसकी शक्ति को निरंतर याद करते रहना चाहिए और मतदाता ही सरकार बनाता है. वह सरकार ही हमारे लिए कानून और व्यवस्थाएं करती है, इसलिए इस कार्यक्रम के माध्यम से लोकतंत्र के महत्व और मतदान के महत्व को समझना चाहिए. मंडल आयुक्त ने कहा कि जिन विद्यार्थियों ने अभी 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली है, उन्हें वोटर कार्ड बांटा गया. प्रयास किया जाएगा कि प्रत्येक वोटर अपने मतदान का प्रयोग करें. लोकतंत्र की शक्ति और समृद्ध को इसी तरह बढ़ाना ही हमारा कर्तव्य है.

जिले में वोटरों और क्षेत्रों की संख्या
जनपद में एक लोकसभा क्षेत्र और पांच विधानसभा क्षेत्र हैं. यहां पर कुल मतदाताओं की संख्या 18 लाख 61 हजार 864 है. जिले की जनसंख्या इस समय 29 लाख 13 हजार 596 है. जनपद में 809 ग्राम प्रधान, 1092 क्षेत्र पंचायत सदस्य, 44 जिला पंचायत सदस्य और 10471 ग्राम पंचायत सदस्य हैं. साथ ही 12 प्रमुख एवं एक जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details