उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कूटरचित दस्तावेजों से अधिकारियों ने हड़पी गरीबों की जमीन, अब जाएंगे जेल

By

Published : Jun 6, 2023, 5:27 PM IST

मिर्जापुर में जमीन हड़पने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों और लेखपाल सहित 8 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. इस मामले में जिलाधिकारी ने चार थानों में दो तहसीलदार, एक नायब तहसीलदार, दो लेखपाल और एक पेशकार के साथ 8 अन्य लोगों पर मुकदमा दर्ज कराया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने दी जानकारी.

मिर्जापुर:गरीबों की जमीन हड़पने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ भू-माफियाओं पर मंगलवार को कार्रवाई की गई. डीएम ने दो तहसीलदार, एक नायब तहसीलदार, दो लेखपाल और एक पेशकार सहित 8 अन्य लोगों पर गरीबों की जमीन हड़पने के 4 मामलों में कराया मुकदमा दर्ज कराया है. जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया कि सभी को जेल भेजा जाएगा.


इन अधिकारियों पर गिरी गाज गिरी:सदर तहसील के नायाब तहसीलदार लालचंद राम, पेशकार रमाशंकर, लेखपाल अरुण कुमार सहित कुल आठ लोगों विंध्याचल थाने में, तो वहीं तत्कालीन तहसीलदार सदर(सेवानिवृत्त) राजाराम, तत्कालीन तहसीलदार सदर(सेवानिवृत्त) विनोद कुमार सिंह, तत्कालीन भिस्कुरी ग्राम प्रधान सूर्यबली मौर्या समेत कुल 6 के खिलाफ देहात कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है.


पहला मामलाः विंध्याचल शिवपुर उर्फ रसूलपुर के रहने वाले शशांक शेखर गिरी ने प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की थी. उन्होंने कहा था कि लेखपाल अपना प्रभाव दिखाकर फर्जी दस्तावेज तैयार कर भगवन्ती देवी पत्नी स्व. बैजनाथ के स्थान पर विपक्षी ने वरासत करा लिया. भू-माफियाओं द्वारा कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है. इस प्रकरण की जब उप जिलाधिकारी सदर ने जांच की तो शिकायत सही पाई. जिसके बाद इस मामले में लेखपाल, रजिस्ट्रार, कानूनगो, नायब तहसीलदार व संबंधित भू माफियाओं के खिलाफ थाना विन्ध्याचल में मुकदमा दर्ज कराया है.

दूसरा मामलाःइसी तरहमडिहान तहसील के पटेहरा कलां क्षेत्र के रहने वाले बच्चालाल ने शिकायत की थी कि भू-माफियाओं व संबंधित लेखपाल ने फर्जी कूटरचित दस्तावेज के आधार पर किसी अन्य व्यक्ति के नाम वरासत करा दी. इसके बाद लेखपाल ने अपने बेटे के नाम जमीन खरीद ली. प्रकरण की जांच उप जिलाधिकारी मड़िहान से कराई गयी. जांच में शिकायत सही मिली. जिसमें कुंवर प्रसाद लेखपाल ने फर्जी तरीके से नाम वरासत कराकर अपने बेटे के नाम जमीन का बैनामा कराया था. इस मामले में थाना संतनगर में लेखपाल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है.

तीसरा मामलाःकछवां थाना क्षेत्र के मुकुन्दपुर पाहो निवासी वाली पूजा गुप्ता ने तहसील चुनार में शिकायत की थी कि एडीओ पंचायत सीखंड व ग्राम विकास अधिकारी पाटो ने अपने प्रभाव में कूटरचित तरीके से गलत आदेश देकर परिवार रजिस्टर से नाम काट दिया. जब उप जिलाधिकारी चुनार ने जांच की तो शिकायत सही मिली. जिसमे में संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारी को निलम्बित कर मुकदमा दर्ज कराया गया हैं.

चौथा मामला:देहात थाना क्षेत्र के बरकछा निवासी लल्लू प्रसाद ने शिकायत की थी कि परिवार रजिस्टर में कूटरचित तरीके से भू-माफियाओं के सहयोग से चिन्ता देवी (उनके चाचा की बेटी बनकर) फर्जी दस्तावेज से करा लिए. इसके बाद भू-माफियाओं चिन्ता देवी से जमीन की रजिस्ट्री कराकर बेच रहे हैं. मामले का जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर, खण्ड विकास अधिकारी सीटी व एडीईओ पंचायत की संयुक्त टीम गठित कर जांच कराई. जांच में मामला सही मिला. जिस पर संबंधित भू-माफियाओं व कूटरचित साक्ष्यों के आधार पर वरासत करने वाले अधिकारियों, कर्मचारीयों के साथ गलत बयान देने वाले पूर्व प्रधान के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है.

गरीब की जमीन पहले किसी और के नाम कराकर अधिकारी, कर्मचारी और भूमाफिया फिर उसका विक्रय करते हैं. साथ ही अपने घर वालों के नाम भी करा लेते हैं. ऐसी शिकायत लगातरा मिल रही थी. जिसके आधार पर यह कार्रवाई की गई है. जो भी गरीब जनता की जमीन छीनकर उनके बच्चों को हक से वंचित करेगा, उन्हें खोज-खोज कर जेल भेजने का काम किया जाएगा.
दिव्या मित्तल, जिलाधिकारी

यह भी पढ़ें:लॉस्ट डेट बीतने के बाद भी अभिभावकों के खाते में नहीं पहुंची धनराशि, अब जुलाई में होगा भुगतान

ABOUT THE AUTHOR

...view details