उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिर्जापुर: 2 लाख 29 हजार लाभार्थियों को मिलेगा फ्री में तीन गैस सिलेंडर

By

Published : Apr 4, 2020, 10:56 AM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में 2 लाख 29 हजार उपभोक्ताओं को फ्री गैस सिलेंडर मिलेगा. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को तीन सिलेंडर मुफ्त में मिलेगा.

मुफ्त में मिलेगा सिलेंडर
मुफ्त में मिलेगा सिलेंडर

मिर्जापुर: लॉकडाउन के चलते भारत सरकार ने उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को तीन सिलेंडर फ्री देने की योजना शुरू की है. 4 अप्रैल से सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी. मिर्जापुर में 2 लाख 29 हजार महिलाओं को इस योजना से लाभ मिलेगा. हर माह एक गैस सिलेंडर मुफ्त देने की योजना एलपीजी कंपनियों की ओर से बनाई गई है. हालांकि इसके लिए उपभोक्ताओं को पहले गैस रिफिल का पैसा देना होगा. इसके बाद पूरी सब्सिडी बैंक खाते में वापस आ जाएगी. इसके लिए ग्राहक को गैस एजेंसी पर पासबुक मोबाइल ले कर जाना होगा. ओटीपी इंट्री कराने के बाद ग्राहक के खाते में पैसा जाएगा. फिर ग्राहक अपने खाते में से पैसा निकाल कर सिलेंडर ले पाएगा.

लॉकडाउन में कामकाज बंद होने के कारण गरीबों को परेशानी न हो, इसको देखते हुए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 3 सिलेंडर मुफ्त देने की योजना है. मिर्जापुर जिले में कुल 2 लाख 29 हजार उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शनधारी हैं. इन सभी उज्ज्वला कनेक्शनधारक महिलाओं को सरकार की ओर से पूरी सब्सिडी दी जा रही है. 3 माह तक तीन गैस सिलेंडर ले सकेंगी. इसके लिए गैस रिफिल का पहले पैसा चुकाना होगा. इसके बाद सरकार कनेक्शनधारक के बैंक अकाउंट में पूरी सब्सिडी वापस भेज देगी.

इसे भी पढ़ें-यूपी में 1200 से अधिक जमातियों की पहचान, जांच के लिए भेजे गये 897 सैंपल, 47 लोग कोरोना पॉजिटिव

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details