उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चुनाव से वंचित हो सकते हैं 130 ग्राम प्रधान

मिर्जापुर जिले में 130 ग्राम प्रधान आगामी पंचायत चुनाव 2021 से बाहर हो सकते हैं. त्रि-स्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन की सरगर्मियां तेज होने के बाद से कई प्रत्याशियों की धड़कनें तेज हो गई हैं.

By

Published : Dec 26, 2020, 1:57 PM IST

चुनाव से वंचित हो सकते हैं 130 ग्राम प्रधान
चुनाव से वंचित हो सकते हैं 130 ग्राम प्रधान

मिर्जापुर: ग्राम पंचायत चुनाव में जिले के कई प्रधान इस बार लड़ने से पहले मैदान से बाहर हो सकते हैं. 127 ऐसे प्रधान हैं, जिनके खिलाफ जांच चल रही है. तीन प्रधानों के खाते सीज हैं. ऐसे में इन प्रधानों पर आरोप सही पाया गया तो चुनाव लड़ने से वंचित रह जाएंगे. कुछ भावी प्रत्याशी तैयारियों में जुट गए हैं तो वहीं कुछ अपनी खामियों को दुरुस्त कराने के लिए कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं.

809 ग्राम पंचायतों के लिए होगा चुनाव
मिर्जापुर के 12 ब्लॉक के 809 ग्राम पंचायतों में प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव होना है. इसके लिए जिला प्रशासन तैयारी में जुट गया है. इस बार 130 प्रधानों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. जमालपुर विकासखंड में सबसे अधिक प्रधान यानी 99 और सिखड़ ब्लॉक में सबसे कम प्रधान यानी 35 लोगों का चुनाव होगा. सिटी विकास खंड में 87, कोन ब्लॉक में 44, लालगंज ब्लॉक में 53, मझवां ब्लॉक में 40, हलिया ब्लॉक में 79, पहाड़ी ब्लॉक में 46, नारायणपुर में 96, छानबे ब्लॉक में 97, राजगढ़ ब्लॉक में 83 और पटेहरा कला ब्लॉक में 50 यानी कुल 809 ग्राम प्रधानों की चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है.

ग्राम प्रधान की जगह प्रशासक चलाएंगे गांव के कामकाज
ग्राम पंचायतों में 26 दिसंबर से जिला प्रशासन द्वारा नियुक्त प्रशासक गांवों की व्यवस्था चला रहे हैं. इसके लिए प्रशासक गांव में तैनात किए जा रहे हैं. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में देर होने के कारण जिला अधिकारी सुशील कुमार पटेल ने ग्राम प्रधानों के खाते के संचालन पर 25 दिसंबर से पूरी तरह से रोक लगा दी है.

डीएम ने ग्राम निधि 6 के संचालन के लिए ग्राम पंचायत सचिव, सहायक विकास अधिकारी पंचायत और खंड विकास अधिकारी को यह दिशा निर्देश जारी किया है. डीएम ने कड़ी हिदायत दी है कि ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधानों द्वारा चेकर के रूप में 25 दिसंबर के बाद कोई भुगतान नहीं किया जाना चाहिए, सब जिला प्रशासक की तरफ से होनी चाहिए.

जिला पंचायत राज अधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि 127 ग्राम प्रधानों के खिलाफ जिले में जांच चल रही है. 3 प्रधानों के खाते सीज किए गए हैं. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी. ये प्रधान दोषी पाए जाने पर चुनाव नहीं लड़ सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details