उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एक अप्रैल से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों से अब वसूला जाएगा टोल

By

Published : Mar 31, 2022, 10:05 PM IST

गुरुवार आधी रात के बाद से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल चुकाना होगा. अब तक वाहन चालकों से कोई टोल नहीं लिया जाता था. एक्सप्रेस-वे पर वसूली नंबर प्लेट रीडिंग से ऑटोमैटिक होगी. ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर की सहायता से सॉफ्टवेयर ये पता लगा लेगा कि एक्सप्रेस-वे पर गाड़ी ने कहां से प्रवेश किया है.

etv bharat
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे टोल प्लाजा

मेरठ:दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे पर अब वाहन चालकों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी. गुरुवार आधी रात से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल चुकाना होगा. अब तक वाहन चालकों से कोई टोल नहीं लिया जाता था. एक्सप्रेस-वे पर वसूली नंबर प्लेट रीडिंग से ऑटोमैटिक होगी. ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर की सहायता से सॉफ्टवेयर ये पता लगा लेगा कि एक्सप्रेस-वे पर गाड़ी ने कहां से प्रवेश किया है.

चालकों से अब वसूला जाएगा टोल

टोल वसूली के लिए भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण बीते साल ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. अब एक्सप्रेस-वे पर टोल चुकाना होगा. हल्के वाहन चालकों को दोनों तरफ की पूरी यात्रा के लिए दोनों तरफ से 155 रुपये देने होंगे. कोई वाहन 24 घंटे के अंदर ही वापस लौट आता है तो उसका टोल किराया सिर्फ डेढ़ गुना ही कटेगा. गौरतलब है कि पिछले साल 25 दिसंबर से इस एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूलने के लिए प्लान बनाया गया था. अब एक्सप्रेस-वे पर चलने के लिए टोल देना होगा. टोल सिर्फ डिजिटली ही लिया जाएगा. कहीं भी कोई कैश काउंटर की व्यवस्था नहीं है.

दिल्‍ली से डासना के बीच चिपियाना आरओबी का निर्माण कार्य अभी पूर्ण नहीं हुआ है. इसलिए अगर डासना तक जाने पर कोई टोल नहीं लिया जाएगा. लेकिन, दिल्‍ली से मेरठ तक वाहन चालक जाएंगे तो टोल चुकाना होगा. वहीं, अगर कोई वाहन मेरठ से गाजियाबाद के इंदिरापुरम तक जाएगा तो उसे इस पांइट तक जाने में भी टोल देना होगा.

इस फैसले के बाद हर दिन करीब 30 हजार वाहन चालकों से टोल वसूली होगी. केंद्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्रालय (Union Ministry of Roads and Highways) ने इसकी मंजूरी दे दी है. पहले से तय की गई टोल दरों में 10 से 15 परसेंट का इजाफा किया जा चुका है.
यह भी पढ़ें:चौ.चरण सिंह यूनीवर्सिटी में जूलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया खोलेगा अत्याधुनिक अध्ययन केंन्द्र...

मेरठ एक्सप्रेस-वे के परियोजना निदेशक अरविंद कुमार ने ईटीवी भारत को बताया कि ट्रायल पहले ही हो चुका था जबकि टोल वसूलने के संबंध में आवश्यक उपकरण भी पूर्व में लगाए जा चुके थे. अगर किसी वाहन पर फ़ास्ट टैग नहीं है तो ऐसे वाहन से दोगुनी रकम वसूली की जाएगी.

ये हो सकती हैं टोल की दरें..
प्रमुख पॉइंट्स..भोजपुर रसूलपुर,सिकरोड ,डासना, डूंडाहेड़ा, इंदिरापुरम, सरायकालेखां
हल्के निजी वाहन - 25,50, 70,85 105,155
हल्के वाणिज्यिक वाहन - 40, 80, 110, 135, 165, 245
बस ट्रक दो एक्सल - 80, 175, 230, 280, 350, 520
तीन एक्सल वाहन - 90, 190, 255, 305, 385, 565
चार से छह एक्सल - 125, 270, 365, 440, 550, 815
ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details