उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेरठ: स्वाइन फ्लू के बाद डेंगू से बचाव के लिए प्रशासन ने कसी कमर, शुरू किया विशेष अभियान

यूपी के मेरठ जिले में लगातार जारी स्वाइन फ्लू के कहर के बाद अब आने वाली गर्मियों के दिनों में डेंगू से निपटने के लिए प्रशासन ने अभी से कड़े प्रयास करना शुरू कर दिए हैं. सरकार के निर्देश पर एक से 31 मार्च तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है.

By

Published : Mar 1, 2020, 7:50 PM IST

etv bharat
मेरठ जिले में डेंगू से बचाव के लिए प्रशासन ने कसी कमर.

मेरठ:लगातार जारी स्वाइन फ्लू के कहर के बाद अब आने वाली गर्मियों के दिनों में डेंगू से निपटने के लिए प्रशासन ने अभी से ही कड़े प्रयास शुरू कर दिए हैं. इसी कड़ी में प्रदेश सरकार के निर्देश पर एक से 31 मार्च तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत रविवार को 'दस्तक अभियान' के अंतर्गत जागरूकता के लिए एक शुभारंभ रैली का आयोजन किया गया.

रैली में शामिल स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने शहर की सड़कों पर घूम कर नागरिकों को डेंगू मच्छर के लार्वा से बचाव के उपाय बताएं. सीएमओ कार्यालय से निकाली गई रैली को भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल और सीएमओ डॉ. राजकुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

सीएमओ ने दी जानकारी.

रैली में शामिल स्वास्थ्य कर्मचारियों ने शहर के मुख्य मार्गों पर भ्रमण करके नागरिकों से अपने घरों में गंदा पानी एकत्र न होने देने की अपील की. इसी के साथ घर के कोने-कोने में सफाई और मच्छरों को न पनपने देने का संदेश दिया. भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई इस पहल की सराहना की. इसी के साथ दावा किया कि पिछले वर्ष स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए गए जागरूकता अभियान के चलते जिले में डेंगू का प्रभाव कम देखा गया.

वहीं, सीएमओ डॉक्टर राजकुमार ने बताया कि एक से 31 मार्च तक चलने वाले इस जागरूकता अभियान में सभी नगर और ग्राम पंचायतों सहित नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों की भी मदद ली जाएगी. विभागों के कर्मचारी और आशा बहनें एक महीने तक जिले में घर-घर घूमकर जिले के नागरिकों को संचारी रोगों के प्रति सावधान रहने के लिए जागरूक करेंगे.
ये भी पढ़ें:मेरठ में स्वाइन फ्लू का कहर: 17 पीएसी जवानों की रिपोर्ट पॉजिटिव, बाहर आवाजाही पर प्रतिबंध

ABOUT THE AUTHOR

...view details