उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

marriage by conversion: शाहीन से शालू बनी नवविवाहिता बोलीं, हिंदू बनकर बेहद खुश हूं, अब यही मेरी पहचान

मेरठ में शाहीन से शालू बनी नवविवाहिता के प्रेम विवाह का मामला इन दिनों काफी सुर्खियों में है. ईटीवी भारत की टीम ने शालू से खास बातचीत की. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

By

Published : Jan 21, 2023, 3:52 PM IST

Etv bharat
change of religion: शाहीन से शालू बनी नवविवाहिता बोलीं, हिंदू बनकर बेहद खुश हूं, अब यही मेरी पहचान

मेरठःजिले की 19 वर्षीय मुस्लिम युवती शाहीन ने प्रेम की खातिर हिंदु धर्म को अपना लिया. छह साल से वह जिस प्रेमी से प्रेम करती थी, उसके साथ उसने आर्य समाज मंदिर में शादी रचा ली. इसके साथ ही उसने हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया और वह शाहीन से शालू बन गई. इसके बाद तो मानों हंगामा ही खड़ा हो गया. कवियित्री अनामिका अंबर का यहां काम करने वाले उसके प्रेमी साजन और शालू को जबर्दस्त विरोध का सामना करना पड़ रहा है. हिंदू युवक से मुस्लिम युवती की शादी का कई लोग विरोध कर रहे हैं. इसे लेकर शालू क्या कहतीं हैं चलिए जानते हैं.

यह बोलीं शाहीन से शालू बनी नवविवाहिता.


शालू का कहना है कि उसने जो भी निर्णय लिया है वह उससे बेहद खुश है. हिंदू रीतिरिवाजों को निभा रही शालू का कहना है कि अपने साजन के साथ शादी करके और हिंदू बनकर वह बेहद खुश हैं. अब वह हिंदू बनकर ही रहना चाहती है. हिंदू धर्म ही उसकी पहचान है.

शालू का कहना है कि उसे घरवालों की ओर से जान से मारने की धमकी दी जा रही है. इसे लेकर पुलिस से सुरक्षा की गुहार लगाई थी. दोनों का आरोप है कि पुलिस ने उनकी फरियाद नहीं सुनी. दोनों ने कवयित्री अनामिका अंबर के पति कवि सौरभ सुमन से मदद की गुहार लगाई थी, तब भी पुलिस ने उनको भी तवज्जो नहीं दी थी. जब कवि सौरभ सुमन ने सोशल मोडिया पर सीएम योगी और विपक्ष के नेता और सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव और प्रशासन और पुलिस तक को टैग करते हुए इस मामले की पोस्ट साझा की तब पुलिस की नींद खुली और उन्होंने नवदंपति की रिपोर्ट थाने में दर्ज की.

शालू का कहना है कि उसे अभी भी डर सता रहा है कि उसके भाई या पिता उसके पति साजन या उनके परिवार के साथ कुछ बुरा कर सकते हैं. उसने बताया कि वह पति साजन के साथ छह साल से रिलेशन में थी. अभी उसकी उम्र 19 वर्ष है. हम दोनों ने घर से भागकर शादी की थी. उसके मुताबिक घरवाले मेरी शादी करना चाहते थे लेकिन मैं और साजन पहले ही शादी करने की कसमें खा चुके थे. इस वजह से दोनों ने घर से भागकर शादी कर ली. उन्होंने कहा कि अलग-अलग जाति और धर्म इंसानों ने बनाए हैं. मुझे साजन से शादी करनी थी जो मैंने कर ली और मैं बेहद खुश हूं. अब मेरा पति ही मेरी जिंदगी है. मुझे हिंदू धर्म पसंद है. शालू ने बताया कि वह 11वीं तक पढ़ी है. वह नहीं जानती कि उसके पति कितना पढ़े-लिखे हैं. मुझे अब जीवनभर हिंदू बनकर रहना है.

...जब दोनों को जान से मारने की दी गई धमकी
शालू ने बताया कि 8 जनवरी को मेरठ से भागकर दोनों बदायूं चले गए थे. वहां 11 जनवरी को आर्य समाज मंदिर में दोनों ने शादी कर ली. इसके बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट जाकर शादी का रजिस्ट्रेशन करा लिया जब लौट कर आए तो घरवालों ने हमला करने की कोशिश की. पति साजन को जान से मारने की धमकी दी. आरोप लगाया कि मेरे पति के परिवार वालों से भी परिवार वालों ने बदतमीजी की. इससे वह अभी भी डरी हुई हैं. वह चाहती है कि कानून उसकी और पति की सुरक्षा करे.


ये भी पढ़ेंः Farrukhabad News: दूल्हा पैसे नहीं गिन पाया तो दुल्हन ने कर दिया शादी से इनकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details