उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मेरठ: स्वाइन फ्लू मरीजों के लिए अस्पतालों में बनाए गए अलग वार्ड

By

Published : Feb 29, 2020, 4:11 PM IST

यूपी के मेरठ में स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए कई अस्पतालों में अलग वार्ड बनाए गए हैं. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग लोगों को स्वाइन फ्लू से बचने के लिए जागरूक भी कर रहा है.

etv bharat
मेरठ में स्वाइन फ्लू का कहर.

मेरठ: जिले में स्वाइन फ्लू से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 71 मरीजों में स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया है. इन मरीजों का इलाज स्वास्थ्य विभाग की देख-रेख में चल रहा है. साथ ही स्वाइन फ्लू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. स्वास्थ्य विभाग लोगों को स्वाइन फ्लू से बचने के लिए जागरूक कर रहा है.

मेरठ में स्वाइन फ्लू का कहर.

कई अस्पतालों में बनाए गए अलग वार्ड
इसके साथ ही जिले के कई अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए अलग वार्ड बनाए गए हैं. इनमें मेडिकल कॉलेज के अलावा जिला अस्पताल, सुभारती अस्पताल, मुलायम सिंह यादव मेडिकल कॉलेज शामिल हैं.

यह भी पढे़ं-स्वाइन फ्लू से अब तक 8 लोगों की मौत, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट
मेडिकल कॉलेज में पहले 16 बेड का एक वार्ड था. अब एक और 40 बेड का नया वार्ड स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए बनाया गया है. जिला अस्पताल में 10 वार्ड, जबकि मुलायम सिंह यादव मेडिकल कॉलेज और सुभारती अस्पताल में 20 बेड के वार्ड बनाए गए हैं.

सीएमओ ने दी यह सलाह
सीएमओ डॉ. राजकुमार ने बताया कि अगर किसी मरीज को खांसी है या वह छींक रहा है या उसे H1 पॉजिटिव है तो ऐसे मरीजों से दूरी बनाकर रखें. ऐसे व्यक्ति से हाथ न मिलाए, मास्क का इस्तेमाल करें, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें, खांसते समय मुंह पर कपड़ा ढक्कर रखें. खांसी, जुकाम और बुखार होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details