उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

PPP Model Gaushalas : निवेश करने पर 30 एकड़ जमीन और 5000 देशी गाय उपलब्ध कराएगी सरकार

By

Published : Feb 7, 2023, 2:19 PM IST

प्रदेश सरकार के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह मेरठ पहुंचे. इस दौरान उन्हाेंने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्हाेंने सरकार की याेजनाओं और रणनीतियाें पर खुलकर चर्चा की.

दुग्ध विकास एवं पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की.
दुग्ध विकास एवं पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की.

दुग्ध विकास एवं पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की.

मेरठ :यूपी सरकार के दुग्ध विकास एवं पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि प्रदेश में पीपीपी मॉडल पर गौशालाएं स्थापित की जाएंगी. इसमें निवेश करने वालाें काे 30 एकड़ जमीन 40 साल के लिए पट्टे पर दी जाएगी. इसके अलावा 5 हजार देशी नस्ल की गाय भी सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी. मंत्री ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. इसमें उन्हाेंने कई अहम जानकारियां दीं.

सोमवार को प्रदेश सरकार के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह मेरठ पहुंचे. उन्होंने सर्किट हाऊस में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्हें हाल ही में जिले का प्रभारी मंत्री भी बनाया गया है. प्रभारी मंत्री बनने के बाद पहली बार वह मेरठ पहुंचे थे. इस मौके पर उन्होंने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान सरकार की प्राथमिकता बताईं. मंत्री ने कहा कि जो बजट सरकार ने पेश किया है. यह समावेशी और सर्वहितकारी बजट है.

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार अब पीपीपी मॉडल पर गौशालाओं का निर्माण कराने जा रही है. जो लाेग भी पीपीपी मॉडल पर पूंजी निवेश करेंगे उन्हें 30 एकड़ जमीन का पट्टा 40 साल के लिए दिया जाएगा. इसके अलावा 5000 गाय भी फ्री देंगे. इसके अलावा सरकार की ओर अन्य सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्य कराई जाएंगी.

मंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि गौशालाएं आत्मनिर्भर हों. गाय का दूध अमृत है, गाय खेती के लिए भी उपयोगी है. सरकार की प्राथमिकता है कि गाय पर आधारित खेती की जाए. इस पर शीघ्र ही कार्य किया जाएगा. उन्होंने कहा कि गाय एवं गाय का उत्पाद आर्थिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है. इस दिशा में बेहतर करने की काेशिश लगातार जारी है. इस दौरान रामचरित मानस विवाद पर उन्होंने कहा कि वह इस बारे में कुछ भी नहीं बोलना चाहते, इस प्रकरण पर वह कोई टिप्पणी नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें :इंटेलिजेंस अफसर बनकर IIMT विवि के कुलाधिपति से मांगे तीन करोड़ रुपए, कहा- नहीं दिए तो बर्बाद कर दूंगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details