उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेरठ: NCERT की नकली किताब छापने वाली प्रिंटिंग प्रेस को किया गया सील

NCERT की नकली पुस्तकों का भंडाफोड़ होने के बाद रविवार को मेरठ पुलिस ने उस प्रिंटिंग प्रेस को भी सील कर दिया, जहां नकली किताबों की छपाई हो रही थी. बता दें कि मामले में पुलिस ने चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया है, वहीं चार अभी भी फरार हैं.

By

Published : Aug 24, 2020, 10:20 AM IST

नकली किताबें, रजिस्टर व बिलबुक बरामद.
नकली किताबें, रजिस्टर व बिलबुक बरामद.

मेरठ: भाजपा नेता के गोदाम में मिली नकली ​NCERT किताबों के मामले में पुलिस ने रविवार को मोहकमपुर स्थिति उस प्रिंटिंग प्रेस को भी सील कर दिया, जहां किताबों की प्रिंटिंग हो रही थी. पुलिस के मुताबिक गोदाम और प्रिंटिंग प्रेस से नकली किताबों के अलावा अन्य सामान बारामद किया गया है, जिसमें बिलबुक, रजिस्टर, लैटरहैड और विजिटिंग कार्ड भी शामिल हैं.

35 करोड़ रुपये तक की नकली किताबें छपीं
भाजपा नेता संजीव गुप्ता के गोदाम में शुक्रवार को एसटीएफ और थाना परतापुर पुलिस ने छापेमारी की. छापेमारी में 35 करोड़ रुपये की NCERT की नकली किताबें बरामद की गई थीं. इस मामले में गजरौला में भी छापेमारी की गई और वहां से भी नकली किताबें बरामद की गईं.

प्रिंटिंग प्रेस सील.

मामले में थाना परतापुर में आठ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है, जिनमें से चार आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. वहीं मुख्य आरोपी संजीव गुप्ता समेत अन्य चार आरोपी अभी फरार हैं. पुलिस की कार्रवाई रविवार को भी जारी रही. रविवार को पुलिस ने मोहकमपुर स्थित उस प्रिंटिंग प्रेस को भी सील कर दिया, जहां ये किताबें प्रिं​ट करने के बाद सप्लाई की जा रही थी.

बिलबुक और रजिस्टर से खुलेंगे कई राज
पुलिस ने थाना परतापुर क्षेत्र में अछरोडा मोड से काशी मार्ग पर स्थित गोदाम पर छापेमारी की. इस छापेमारी में कुल 890439, NCERT की नकली किताबें बरामद की गई. इसके अलावा 9 कंप्यूटर सीपीयू, प्रयोग की हुई 123 बिलबुक व 44 नई बिलबुक बरामद की हैं. मौके से ही 70 खाली लिफाफे टीएनएचके कम्पनी मार्का, दो लेटरपैड मेरठ सैक्योरिटी प्रेस, 7 डिब्बी विजिटिंग कार्ड टीएनएचके कम्पनी के बरामद किए गए हैं.

पुलिस का मानना है कि बरामद बिलबुक और रजिस्टर से उन स्थानों का पता चलेगा, जहां ये नकली किताबें सप्लाई हो रही थी. पुलिस सूत्रों के अनुसार अभी तक जो जानकारी हाथ लगी है, उससे माना जा रहा है ​कि इन नकली किताबों को यूपी के अलावा दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड समेत आसपास के अन्य राज्यों में सप्लाई किया जाना था.

चार आरोपी गिरफ्तार, चार अभी फरार
थाना परतापुर पर दर्ज कराए गए मुकदमे में आठ लोगों को नामजद किया गया है. इनमें से माता का बाग पुराना बागपत स्टैण्ड निवासी शिवम, नई गोविन्द पुरी थाना कंकरखेडा निवासी राहुल, इन्द्रानगर थाना ब्रह्मपुरी निवासी आकाश व एकता नगर रुड़की रोड थाना कंकरखेडा निवासी सुनील को गिरफ्तार किया गया है.

वहीं संजीव गुप्ता, निवासी मोहल्ला भाटवाडा दुर्गा मन्दिर के पास बुढाना गेट मेरठ, सचिन गुप्ता, निवासी डी- 115 सुशान्त सिटी परतापुर मेरठ, विकास त्यागी और ​नफीस अभी भी फरार हैं. संजीव गुप्ता का नाम इस मामले में जुड़ने के बाद भाजपा ने उसे पार्टी से निष्कासित कर दिया है.

इन धाराओं में दर्ज हुआ मुकदमा
थाना प्रभारी आनंद प्रकाश मिश्रा के अनुसार थाना परतापुर में आरोपियों के खिलाफ केस संख्या 538/20 के तहत 420, 467, 468, 471, 472, 201 भादवि व 63 कॉपीराईट अधिनियम 1957 के तहत पंजीकृत किया गया है. पुलिस फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार दबिश दे रही है. पुलिस उन स्थानों की तलाश में भी जुट गई है, जहां ये नकली किताबें सप्लाई की जा रही थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details