उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्मॉग के असर को कम करने में सहायक होते हैं गार्डन में मौजूद पौधे

प्रदूषण के बढ़ते स्तर को कम करने के लिए घर या आंगन में लगे पौधे भी सहायक साबित हो सकते हैं. मेरठ स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों के मुताबिक कई सारे पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें घर के आंगन में लगाया जा सकता है और ये पौधे शुद्ध ऑक्सीजन भी उत्सर्जित करते हैं.

By

Published : Nov 2, 2019, 3:15 PM IST

पौधों का योगदान.

मेरठ:इन दिनों दिल्ली-एनसीआर और वेस्ट यूपी में प्रदूषण का स्मॉग छाया हुआ है. कई स्थानों पर स्मॉग का असर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए कई प्रभावित जिलों में पानी का छिड़काव किया जा रहा है, जिससे प्रदूषण को कम किया जा सके. ऐसे में प्रदूषण को कम करने के लिए घर आंगन में मौजूद पेड़-पौधे भी सहायक साबित होते हैं.

प्रदूषण को कम करने में पौधों का योगदान.

विशेषज्ञों का मानना है कि घर के अंदर या बाहर गमलों में लगे पौधे भी वातावरण को साफ करने में मदद करते हैं. सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राकेश कुमार सेंगर का कहना है कि जिस तरह से इस समय वातावरण में हवा विषैली हो रही है, वह मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है. उन्होंने बताया कि घर के आसपास के वातावरण को शुद्ध करने में घर के आंगन और गमलों आदि में लगाए गए पेड़-पौधे काफी सहायक साबित होते हैं. ऐसी कई प्रजाति के पेड़-पौधे हैं जो वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड सोख कर शुद्ध ऑक्सीजन देते हैं. इन पौधों में रबर प्लांट, मनी प्लांट आदि मुख्य हैं. इसके अलावा फूलों वाले पौधे भी साफ ऑक्सीजन देने का काम करते हैं.

इसे भी पढ़ें-अमरोहा: सिपाही की आत्महत्या को परिजनों ने बताया हत्या, पुलिस ने की पिटाई

वहीं प्रोफेसर सत्य प्रकाश के मुताबिक यदि लोग अपने घर के बाहर या आंगन में गमलों में पेड़-पौधे लगाते हैं तो ये पौधे हवा को शुद्ध करने में सहायक साबित होते हैं. यह पौधे घर के अंदर की हवा को काफी शुद्ध रखते हैं. इस समय जिस तरह से स्मॉग का असर अधिक है, उसमें ये पौधे घरों का वातावरण स्वच्छ रखने में काफी मददगार साबित होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details