उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 3, 2024, 7:15 AM IST

Updated : Jan 3, 2024, 8:51 AM IST

ETV Bharat / state

तेल की टेंशन खत्म: यूपी के पंपों को आज से मिलेगा पेट्रोल-डीजल, घूमे ऑयल टैंकर के चक्के

हिट एंड रन मामले में सजा को लेकर एक जनवरी से चल रही ट्रक चालकों की हड़ताल गृह सचिव से वार्ता के बाद अब खत्म हो चुकी है. ट्रक चालकों से हड़ताल से लौटने की अपील की गई है. अगर इस वार्ता में देरी हो जाती तो यूपी समेत देशभर में हाहाकार मच जाता. मंगलवार को यूपी के कई पेट्रोल पंपों में पेट्रोल खत्म हो गया. देर रात तक पंपों पर भारी भीड़ जमा रही.

Etv Bharat
Etv Bharat

मेरठ/लखनऊ/अलीगढ़ःहिट एंड रन मामले में सजा को लेकर एक जनवरी से चल रही ट्रक चालकों की हड़ताल गृह सचिव से वार्ता के बाद अब खत्म हो चुकी है. ट्रक एसोसिएशनों ने चालकों से काम पर लौटने की अपील की है. अगर इस वार्ता में सहमति न बनी होती तो देश समेत यूपी में पेट्रोल और डीजल को लेकर हाहाकार मच जाता. मंगलवार को मेरठ, लखनऊ, अलीगढ़, बरेली, प्रयागराज समेत यूपी के सभी जिलों में पेट्रोल और डीजल को लेकर हाहाकार मच गया. पेट्रोल पंपों पर देर रात तक पेट्रोल के लिए लंबी कतारें लगीं रहीं. कई पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल खत्म हो गया. कई जगह हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा. ट्रक वालों के काम पर लौटने से आज से हालात सुधरने की उम्मीद है. पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल की आपूर्ति हो सकेगी.

मेरठ के पेट्रोल पंपों पर मंगलवार रात तक लगी रही भीड़.

आखिर अचानक क्यों मचा हाहाकार...
दरअसल, मंगलवार को सोशल मीडिया पर कई ऐसे मैसेज वायरल हुए जिसमें कहा गया कि पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल खत्म हो गया है. ट्रक वाले हड़ताल पर हैं. ऐसे में लोग अपने वाहन लेकर पेट्रोल पंपों की ओर दौड़ पड़े. देखते ही देखते देर शाम तक पेट्रोल पंप लोगों की भीड़ से घिर गए. कई पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल खत्म होने पर लोगों ने कर्मचारियों के साथ अभद्रता की. कई जिलों में हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा. हालात ये रही कि देर रात तक कई पेट्रोल पंपों पर भीड़ नजर आई.

लोगों को घंटों अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा.

मेरठ में दोपहर से पेट्रोल पंपों पर भीड़ बढ़ी
मेरठ में दोपहर से ही भीड़ पेट्रोल पंपों पर जमा हो गई. पेट्रोल पंप पर कतार में खड़े एक शख्स ने बताया कि सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल हुआ है कि पेट्रोल पंपों में पेट्रोल खत्म हो गया है इसलिए टंकी फुल करवाने आए हैं. लोगों ने बताया कि उन्हें चिंता था कि ट्रक वालों की हड़ताल से पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति कैसे होगी. इस वजह से अपने रोजमर्रा के काम निपटाने के लिए वे अपने वाहन का टैंक फुल करवाने आए हैं.

कई पेट्रोल पंपों पर लोगों की कर्मचारियों से कहासुनी भी हुई.

पेट्रोल पंप मालिकों को DM की चेतावनी, तेल खत्म हुआ तो दर्ज होगी FIR
लखनऊ में डीएम को पेट्रोल पंप मालिकों को चेतावनी देनी पड़ी. जिलाधिकारी लखनऊ सूर्यपाल गंगवार ने कहा है कि कुछ सगठन संसद द्वारा पारित कानून का विरोध कर रहे और उसके विषय में लोगो को गलत सूचनाएं प्रसार कर रहे, जिसके फलस्वरूप परिवहन बाधित हो रहा है. आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत डीजल पेट्रोल की आपूर्ति करना यह सभी जिम्मेदारों की जिम्मेदारी है. डीएम ने कहा कि जिला प्रशासन यह अपील करता है कि अधिकांश पेट्रोल पंप के पास खुद के टैंकर है, ऐसे में हर पंप पर डीजल पेट्रोल की आपूर्ति बाधित न हो इसकी जिम्मेदारी पंप मालिक की है. डीएम ने चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि पेट्रोल पंप मालिक अपनी जिम्मेदारी में लापरवाही बरतते है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. डीएम ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा अफवाह फैलाई जा रही है कि पंप पर पेट्रोल डीजल खत्म हो रहा है, ऐसे में यह साफ कर दिया जा रहा है की राजधानी में पेट्रोल डीजल की कमी नहीं है.

अलीगढ़ में पेट्रोल पंपों पर टूटी भीड़, डीएम बोले-परेशान न हों पर्याप्त पेट्रोल है
अलीगढ़ में भी लोग अपनी गाड़ी की टंकी फुल करवाने के लिए पेट्रोल पंपों पर टूट पड़े. इसकी जानकारी जब जिला प्रशासन को हुई तो मजिस्ट्रेट और आपूर्ति अधिकारियों ने लोगों से बात करके उन्हें समझना शुरू किया. वहीं डीएम इंद्रविक्रम सिंह ने एडवाइजरी जारी कर आमजनों से अपील की है कि जनपद में डीजल एवं पेट्रोल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है और नियमित आपूर्ति सुनिश्चित कराई जा रही है. किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है, किसी अफवाह पर ध्यान ना दें, डीजल पेट्रोल नियमित रूप से मिलता रहेगा. मोहम्मद आकिब खान ने बतााय कि हमारे जो काम है वह रुके पड़े हैं इसीलिए अपनी गाड़ी का पेट्रोल फुल करवाया है. लगता है यह हड़ताल लंबी जा सकती है, इस वजह से टैंक फुल करवाया है.

परेशान न हों, आज से मिलेगा पर्याप्त पेट्रोल
हिट एंड रन कानून के विरोध में हड़ताल को लेकर मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने अखिल भारतीय परिवहन कांग्रेस के पदाधिकारियों से वार्ता की. यह वार्ता सफल रही और दोनों ही पक्षों में सुलह हो गई है. इसके बाद अखिल भारतीय परिवहन कांग्रेस के पदाधकारियों ने ट्रक और टैंकर चालकों से काम पर लौटने की अपील की है. इसी के साथ ही आज से पेट्रोल पंपों को पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति होने की उम्मीद है. पेट्रोल पंपों पर पर्याप्त पेट्रोल और डीजल मिलेगा.


ये भी पढ़ेंः गर्भगृह में विराजने से पहले 24 घंटे सोएंगे रामलला, 22 को तालियों-मंत्रोच्चार से जगाया जाएगा

ये भी पढ़ेंः राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद आरएसएस व भाजपा का खास मास्टर प्लान, देशभर में चलेगा ऐसा अभियान

Last Updated : Jan 3, 2024, 8:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details