उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रजापति समाज के हजारों लोग घोड़ा-गाड़ियों के साथ जंतर-मंतर के लिए रवाना, इन मांगों को लेकर करेंगे प्रदर्शन

By

Published : Mar 28, 2023, 6:13 PM IST

राष्ट्रीय प्रजापति महासभा के आह्वान पर सैकड़ों की संख्या में घोड़ा गाड़ियों के साथ प्रजापति समाज के लोग मेरठ से अपनी मांगों को मनवाने के लिए दिल्ली रवाना हुए हैं. प्रजापति समाज 31 मार्च को दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन करेगा.

जंतर मंतर प्रदर्शन के जाते प्रजापति समाज के लोग
जंतर मंतर प्रदर्शन के जाते प्रजापति समाज के लोग

जंतर मंतर प्रदर्शन के जाते प्रजापति समाज के लोग

मेरठ:राष्ट्रीय प्रजापति महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दारा सिंह चौहान के नेतृत्व में मंगलवार को हजारों की संख्या में लोग घोड़ा-गाड़ी दिल्ली रवाना हुए. प्रजापति समाज के लोग 31 मार्च को अपनी मांगों को लेकर जंतर-मंतर पर धरना देंगे. प्रजापति, कुम्हार जाति को अनुसूचित जाति में शामिल करने और जातिगत मतगणना की मांग को लेकर प्रदर्शन करेंगे. मेरठ से रवाना होने के पहले पूर्व विधायक और बीजेपी के फायर ब्रांड नेता संगीत सोम ने भी प्रजापति समाज के बीच पहुंचकर समर्थन का एलान किया.

बता दें कि प्रजापति कुम्हार समाज काफी समय से खुद को अनुसूचित जाति में शामिल करने की मांग उठा रहा है. मंगलवार को राष्ट्रीय प्रजापति महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष दारा सिंह प्रजापति के नेतृत्व में मेरठ की कमिश्नरी पर समाज के लोग एकत्र हुए. यहां कुछ देर रुकने के बाद दिल्ली के लिए कूच कर गए. इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के फायरब्रांड नेता और पूर्व विधायक संगीत सोम ने स्वयं कमिश्नर दफ्तर के सामने हो रहे प्रदर्शन में पहुंचकर समर्थन किया. संगीत सोम ने कहा कि प्रजापति समाज की मांग जायज है और वह इस मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष इनका पक्ष रखेंगे. इस दौरान राष्ट्रीय प्रजापति महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मांगों को लेकर एक ज्ञापन भी भाजपा नेता संगीत सोम को सौंपा.

मेरठ में प्रदर्शन करते प्रजापति समाज के लोग.

वहीं, ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए दारा सिंह प्रजापति ने कहा कि 'काफी बार सरकार को आगाह किया गया है. प्रशासन के अधिकारियों को भी इस बारे में अवगत कराया गया और बार-बार अपनी मांग रखी गई. कितने ही धरना प्रदर्शन हो चुके हैं, हम सोचते रहे कि सरकार सुध लेगी. इसीलिए बार-बार अफसरों के माध्यम से आग्रह किया कि इस तरफ ध्यान दिया जाए और प्रजापति कुम्हार जाति को अनुसूचित जाति में शामिल किया जाए. लेकिन किसी ने नहीं सुनी, यहां कोई सुनने वाला नहीं है. इसीलिए देश की राजधानी दिल्ली में 31 मार्च से जंतर मंतर पर जाकर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया जाएगा.'

राष्ट्रीय अध्यक्ष दारा सिंह प्रजापति ने कहा कि 'हम लोग आज यहां मेरठ से रवाना हुए हैं अगला पड़ाव मोदीनगर में होगा. वहां विश्राम करने के बाद फिर दिल्ली के लिए हजारों की संख्या में कूच करेंगे. इसके बाद 31 मार्च को दिल्ली में जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:मेरठ में युवक के मुंह पर कालिख पोत सिर गंजा किया, पहनाई जूतों की माला

ABOUT THE AUTHOR

...view details