उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में वैक्सीन ले रहे दिल्ली के लोग, केजरीवाल सरकार के दावों की खुली पोल

By

Published : Jun 5, 2021, 12:34 PM IST

देश की राजधानी दिल्ली में वैक्सीन (Vaccine in Delhi) न मिलने पर लोग उत्तर प्रदेश में आकर वैक्सीनेशन करा रहे हैं. इससे स्थानीय लोगों को वैक्सीन नहीं मिल पा रही है. वहीं, बड़ी संख्या में दिल्ली के लोगों का यूपी में आकर वैक्सीनेशन कराना केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) के दावों की पोल खोल रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

Uttar Pradesh Health Department  people of delhi taking vaccine in meerut  vaccination in meerut  meerut health department  meerut news  meerut today news in hindi  delhi people taking vaccine in meerut  मेरठ की ताजा खबर  मेरठ समाचार  मेरठ दिल्ली वैक्सीनेशन  मेरठ में वैक्सीन ले रहे दिल्ली के लोग  मेरठ कोवैक्सीन डोज  Kejriwal Government  Vaccination in UP
यूपी में वैक्सीन ले रहे दिल्ली के लोग.

मेरठ: एक ओर जहां दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) टीवी, अखबारों में विज्ञापन के जरिये कोरोना सुरक्षा के बड़े-बड़े दावे कर रही है, वहीं दिल्ली में वैक्सीन की कमी (Vaccine shortage in Delhi) केजरीवाल सरकार के दावों की पोल खोल रही है. देश की राजधानी दिल्ली में वैक्सीन (Vaccine in Delhi) नहीं मिलने पर दिल्ली वासियों ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का रुख कर लिया है. दिल्ली के लोग आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu App) पर ऑनलाइन स्लॉट लेकर यूपी में वैक्सीनेशन (Vaccination in UP) करा रहे हैं. दिल्ली के साथ हरियाणा राज्य से भी बड़ी संख्या में आरोग्य सेतु एप पर ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है.

जानकारी देते सीएमओ.

दिल्ली-हरियाणा सीमा (Delhi-Haryana Border) से लगे यूपी के वैक्सीन केंद्रों (Vaccine Centers) पर बाहरी लोग टीकाकरण (Vaccination) के लिए पहुंच रहे हैं. यही वजह है कि कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लेने वालों के लिए सेकेंड डोज की कमी पड़ती नजर आ रही है, जिससे उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग (Uttar Pradesh Health Department) की मुश्किलें बढ़ने लगी हैं. स्वास्थ्य विभाग अधिकारी दिल्ली, हरियाणा के लोगों का यूपी में आकर वैक्सीनेशन कराना गलत बता रहे हैं.

युवाओं में नहीं दिख रहा उत्साह

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) ने कहर ढाया हुआ है. कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से बचाव के लिए देशभर में वैक्सीनेशन किया जा रहा है. सरकार ने सीनियर सिटीजन के बाद 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लिए जगह-जगह वैक्सीनेशन सेंटर खोल दिये हैं. ऑनलाइन स्लॉट लेकर वैक्सीनेशन किया जा रहा है. वैक्सीनेशन को लेकर 18 प्लस युवाओं में उत्साह की कमी भी देखी जा रही है.

दिल्ली-हरियाणा में कम पड़ रही वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन की कमी (Shortage of Corona Vaccine) का असर दिल्ली और हरियाणा में भी देखा जा रहा है. हालात ये हो गए हैं कि लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए मेरठ में बुकिंग करानी पड़ रही है. जिन लोगों ने पहली डोज लगवा ली है, उनको दूसरी डोज उपलब्ध नहीं हो पा रही है, जिसके चलते दिल्ली-हरियाणा के लोग अब मेरठ में वैक्सीन की बुकिंग करा रहे हैं. मेरठ जिले के सीएचसी एवं पीएचसी पर बनाए गए वैक्सीन सेंटरों पर दिल्ली-हरियाणा के लोग पहुंच रहे हैं, जिससे स्थानीय लोगों के लिए वैक्सीन कम पड़ने लगी है. हालांकि दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन होने का दावा कर रही है.

मेरठ में स्लॉट बुक कर रहे दिल्ली-हरियाणा के लोग

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के रहने वाले 18 से 44 साल तक की उम्र के लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए 60 फीसदी स्लॉट मेरठ में बुक किए हैं. हैरत की बात ये है कि मेरठ के सेंटरों पर ज्यादातर वे लोग स्लॉट बुकिंग करा रहे हैं, जिन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज लगवानी है. दिल्ली-हरियाणा के बॉर्डर से लगे होने की वजह से यूपी के मेरठ में बॉर्डर वाले सीएचसी-पीएचसी सेंटरों पर स्लॉट की बुकिंग की जा रही है.

इसे भी पढे़ं:मांसाहारी पशुओं में है कोरोना वायरस, मानव जाति को नहीं है खतरा

'बाहरी लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है वैक्सीन'

इस बाबत सीएमओ डॉक्टर अखिलेश मोहन का कहना है कि मेरठ जिले में वैक्सीन की उपलब्धता केवल उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए है. दूसरे राज्यों के लोगों को अपने संस्थान से सत्यापन कराकर लाना पड़ेगा. सीएमओ के मुताबिक, बाहरी राज्यों के लोगों का यूपी में आकर वैक्सीनेशन कराना कोरोना प्रोटोकॉल के खिलाफ है. सभी सीएचसी-पीएचसी को निर्देशित किया गया है कि उन्हीं लोगों का वैक्सीनेशन किया जाए, जो केवल यूपी के रहने वाले हैं. बाहरी लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details